IND A vs BAN: बढ़ाई सेलेक्टर्स की मुश्किलें, पांचाल-अय्यर-शंकर के शतक ने

बेहतरीन फॉर्म में चल रहे गुजरात के सलामी बल्लेबाज प्रियांक पांचाल, मुंबई के श्रेयस अय्यर और तमिलनाडु के मध्यक्रम के बल्लेबाज विजय शंकर ने बांग्लादेश के खिलाफ ड्रा छूटे अभ्यास मैच में भारत ‘ए’ की तरफ से सोमवार (6 फरवरी) को यहां शतक जमाकर राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने के लिये अपनी दावेदारी पेश की। पांचाल (103) और अय्यर (100) शतक पूरा करने के बाद रिटायर्ड आउट हो गये जबकि विजय शंकर ने नाबाद 103 रन बनाये जिससे भारत ए ने अपनी पहली पारी आठ विकेट पर 461 रन बनाकर समाप्त घोषित की। अपनी पहली पारी आठ विकेट पर 224 रन बनाकर समाप्त घोषित करने वाले बांग्लादेश ने मैच समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में दो विकेट पर 73 रन बनाये थे।

IND A vs BAN: बढ़ाई सेलेक्टर्स की मुश्किलें, पांचाल-अय्यर-शंकर के शतक ने

बांग्लादेश को नौ फरवरी से हैदराबाद में भारत के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच खेलना है लेकिन उसके गेंदबाजों के लिये सोमवार का अनुभव अच्छा नहीं रहा। भारत ए ने सुबह एक विकेट पर 91 रन से आगे खेलना शुरू किया। पांचाल ने 40 रन और अय्यर ने 29 रन से अपनी पारी आगे बढ़ाकर बांग्लादेश के गेंदबाजों पर मनमाफिक शॉट लगाये। अय्यर ने अपेक्षाकृत अधिक तेजी दिखायी तथा 92 गेंदों पर 12 चौकों और चार छक्कों की मदद से अपना शतक पूरा करने के बाद वह रिटायर्ड आउट हो गये। पांचाल और अय्यर ने दूसरे विकेट के लिये 159 रन जोड़े।

नरेंद्र मोदी और डोनाल्ड ट्रंप की वजह से हाफिज़ सईद को किया नज़रबंद

इस सत्र में 11 मैचों में पांच शतकों की मदद से 1413 रन बनाने वाले 26 वर्षीय बल्लेबाज पांचाल ने अपनी शानदार फॉर्म जारी रखी। उन्होंने अपनी दृढ़ता भरी बल्लेबाजी से फिर से प्रभावित किया तथा रिटायर्ड आउट होने से पहली अपनी पारी में 141 गेंदें खेली तथा 11 चौके और एक छक्का लगाया। युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत (19) और इशान किशन (11) हालांकि प्रभावित नहीं कर पाये। इशांक जग्गी 23 रन और हार्दिक पंड्या सात रन बनाकर आउट हुए जिससे भारतीय टीम का स्कोर सात विकेट पर 287 रन हो गया। बांग्लादेश के गेंदबाजों को हालांकि विजय शंकर और नितिन सैनी (66) ने राहत नहीं लेने दी।

बीजेपी को लगा बड़ा झटका, इस दिग्गज नेता ने छोड़ी पार्टी

शंकर ने तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी की और केवल 81 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया जिसमें 14 चौके और तीन छक्के शामिल हैं। उन्होंने सैनी के साथ आठवें विकेट के लिये 115 रन जोड़े। सैनी ने अपनी 81 गेंद की पारी में आठ चौके लगाये। भारत ए के कप्तान अभिनव मुकुंद ने शंकर का शतक पूरा होने के बाद पारी समाप्त करने की घोषणा की। उस समय दूसरे छोर पर जयंत यादव छह रन पर खेल रहे थे। बांग्लादेश की तरफ से मध्यम गति के गेंदबाजों शुभाशीष राय और ताइजुल इस्लाम ने तीन-तीन विकेट लिये। बांग्लादेश के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के पास टेस्ट मैच से पूर्व कुछ अभ्यास का मौका था। उन्हें 15 ओवर खेलने को मिले जिसका आकर्षण चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव के दो ओवर रहे। उन्होंने अपने पहले ओवर में ही लगातार गेंदों पर सौम्या सरकार (25) और मोमिनुल हक (शून्य) को आउट किया। तमीम इकबाल 42 रन बनाकर नाबाद रहे।

Back to top button