PNB घोटाले की बढ़ी रकम, नीरव मोदी का एक और फ्रॉड आया सामने

पंजाब नेशनल बैंक-नीरव मोदी घोटाले की गुत्थी सीबीआई और ईडी अभी सुलझा ही रही थी कि इस मामले में एक और बड़ा खुलासा हुआ है. दरअसल, नए खुलासे में पता चला है कि घोटाले की रकम 11400 करोड़ नहीं बल्कि इससे भी ज्यादा है.

पंजाब नेशनल बैंक की तरफ से खुद इस बात की जानकारी दी गई है कि इस घोटाले की रकम में अन्य 1300 करोड़ रुपए के फ्रॉड ट्रांजैक्शन का पता लगा है. यानी पहले के 11400 और अब 1300 करोड़ के खुलासे के बाद अब स्कैम की कुल रकम 12700 करोड़ रुपए हो गई है.

मनी लॉन्ड्रिंग रोधक कानून (पीएमएलए) अदालत ने सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को हजारों करोड़ों का घपला करने वाले हीरा व्यापारी नीरव मोदी की संपत्ति के बारे में जानकारी हासिल करने और सीज करने के मामले में 6 देशों को अनुरोध पत्र (एलआर) भेजने की इजाजत दे दी है.

सुब्रमण्यम स्वामी का बड़ा बयान, श्रीदेवी की हत्या हुई है

ईडी का कहना था कि इस मंजूरी के बाद उसे हॉन्गकॉन्ग, अमेरिका, ब्रिटेन, संयुक्त अरब अमीरात, दक्षिण अफ्रीका और सिंगापुर में अवैध कमाई जब्त करने और दस्तावेज तथा सबूत जुटाने में मदद मिलेगी. सीबीआई ने 31 जनवरी को नीरव मोदी और उसकी कंपनियों तथा एक अन्य आभूषण कारोबारी मेहुल चौकसी के खिलाफ प्राथमिकी (एफआईआर) दर्ज की थी. बाद में प्रवर्तन निदेशालय ने भी इस मामले की जांच शुरू की.

मामले में हुई लगातार छापेमारी के बाद नीरव मोदी ने पीएनबी को खत लिखकर कहा था कि कार्रवाई से उसके बिजनेस को काफी नुकसान पहुंचा है, इसलिए वह रकम वापस नहीं दे सकता है.

हालांकि, पीएनबी ने जवाबी खत लिखते हुए कहा था कि जो भी कार्रवाई हुई है वह कानूनी तौर पर सही है और वह ठोस तरीके को बताएं जिसके तहत वो पैसा वापस लौटाएंगे. गौरतलब है कि जब से मामले का खुलासा हुआ है तभी से ईडी, सीबीआई की कार्रवाई जारी है. ईडी अभी तक 5000 करोड़ से अधिक की चल-अचल संपत्ति जब्त कर चुका है.

You may also like

सड़क पर चलना हो जाएगा महंगा, पेट्रोल के बाद 14% तक चढ़ सकते हैं CNG के दाम!

सड़क पर चलने वालों के लिए बुरी खबर है.