उदयपुर में बढ़ा बवाल, धारा 144 लागू होने के बाद अब इंटरनेट बंद

राजस्थान में उदयपुर के संभागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट ने उदयपुर शहर में कानून एवं व्यवस्था तथा साम्प्रदायिक सौहार्द बनाए रखने के लिए शुक्रवार रात 10 बजे से अगले 24 घंटे के लिए इंटरनेट सेवाएं बंद करने के आदेश दिए हैं। भट्ट द्वारा जारी आदेश में भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता 2023 की धारा 163 के तहत उदयपुर शहर में कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए उदयपुर शहर, बेदला, बड़गांव, बलीचा, देबारी, एकलिंगपुरा, कानपुर, ढीली एवं भुवाणा में शुक्रवार रात 10 बजे से 24 घंटे तक लोकसुरक्षा लोक आपात के तहत इंटरनेट सेवाएं (लीज लाइन) को छोड़ते हुए बंद करने की सिफारिश की गई है। 

शहर के सभी स्कूल आज बंद रहेंगे
उदयपुर में स्कूली छात्रों के बीच हुई चाकू बाजी के बाद उपजे तनाव के बीच शनिवार को स्कूलों ने अवकाश घोषित किया गया है। अधिकांश निजी स्कूलों ने भी छुट्टी की घोषणा की है। शहर के सभी स्कूल आज बंद रहेंगे। 

दरअसल, राजस्थान के उदयपुर में शुक्रवार को एक सरकारी स्कूल में 10वीं कक्षा के छात्र द्वारा सहपाठी को चाकू घोंपने के बाद सांप्रदायिक तनाव के बीच भीड़ ने कारों में आग लगा दी और पथराव किया। हालात को देखते हुए शहर में निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है। पुलिस के अनुसार, भटियानी चोहट्टा स्थित सरकारी स्कूल में चाकू घोंपने की घटना के पीछे क्या कारण था, इसका तत्काल पता नहीं चल पाया है। पुलिस ने बताया कि पीड़ित को जिला अस्पताल की गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में भर्ती कराया गया है और उसकी हालत स्थिर है। उसने बताया कि इस घटना के विरोध में कुछ हिंदू संगठनों के सदस्य शहर के मधुबन इलाके में एकत्र हुए। 

पुलिस ने बताया कि भीड़ ने पथराव किया और तीन-चार कारों में आग लगा दी। शुक्रवार शाम को तनाव बढ़ने पर बापू बाजार, हाथीपोल, घंटाघर, चेतक सर्किल और आसपास के इलाकों में बाजार बंद कर दिए गए। हिंदू संगठनों के लोगों ने बाजारों में दुकानें बंद करवाईं। कुछ हिंसक तत्वों ने एक शॉपिंग मॉल पर भी पथराव किया, जिसमें दुकानों के कांच के दरवाजे क्षतिग्रस्त हो गए। 

Back to top button