टैरिफ में बढ़ोत्तरी से BSNL के बदल रहे दिन

 निजी कंपनियों ने कुछ दिन पहले ही टैरिफ में बढ़ोत्तरी करने का फैसला किया। जिसका असर ग्राहकों पर साफतौर पर देखने को मिला। रिलायंस जियो, एयरटेल और वीआई के रिचार्ज प्लान महंगे होने के कारण ग्राहक नए विकल्प तलाश रहे हैं।

टैरिफ में बढ़ोत्तरी का फायदा बीएसएनएल (भारत संचार निगल लिमिटेड) को मिल रहा है। कंपनी आए दिन लाखों की संख्या में नए ग्राहक जोड़ रही है। कुछ महीने पहले तक कंपनी की स्थिति कुछ खास नहीं थी। लेकिन अब चीजें बदलने की ओर इशारा कर रही हैं। 

टैरिफ में बढ़ोत्तरी BSNL के लिए फायदेमंद

रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया द्वारा टैरिफ बढ़ाने के बाद बीएसएनएल को नए ग्राहक मिल रहे हैं। मई में BSNL के 15 हजार ग्राहक बढ़े थे तो जून में 58 हजार ग्राहकों ने कंपनी का साथ छोड़ दिया था, लेकिन अब चीजें बदल रही हैं। जुलाई के पहले 15 दिन में ही कंपनी को तकरीबन 15 लाख नए ग्राहक मिल चुके हैं। यानी एक दिन में कंपनी के साथ 1 लाख नए ग्राहक जुड़ रहे हैं। इसमें दिलचस्प है कि इनमें ज्यादार ग्राहक जियो और एयरटेल को छोड़कर कंपनी के साथ जुड़े हैं। पिछले सात सालों के आंकड़ों को देखा जाए तो बीएसएनएल के 7 करोड़ ग्राहक कम हुए हैं। 

कंपनीकुल ग्राहक (करोड़ में)
रिलायंस जियो47.46 करोड़
एयरटेल27.01 करोड़
वोडाफोन आइडिया12.72 करोड़
बीएसएनएल2.16 करोड़

कहां से जुड़े सबसे अधिक ग्राहक

यूपी ईस्ट-वेस्ट2.98 लाख
चेन्नई तमिलनाड़ु1.19 लाख
महाराष्ट्र98 हजार
बंगाल और सिक्किम90,000 लगभग
राजस्थान81,000 हजार

क्या बदलेंगे कंपनी के हालात?

3 जुलाई और 4 जुलाई को रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने अपने टैरिफ में 11-25 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी, निजी कंपनियों द्वारा रिचार्ज प्लान महंगे किए जाने का असर ग्राहकों पर पड़ा और एक्स पर बॉयकॉट जियो का भी ट्रेंड चलाया गया। ”बीएसएनएल की घर वापसी” और ”बॉयकॉट जियो” जैसे हैशटैग ट्रेंड होने का लाभ अब BSNL को मिलने लगा है।

BSNL 336 वैलिडिटी प्लान

इस प्लान में 336 दिनों की वैलिडिटी मिलती है। इसकी कीमत 1199 रुपये है। इसमें 24 जीबी डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा के साथ रोजाना एसएमएस भेजने की सुविधा मिलती है।

365 दिन वाला प्लान

एक बार के रिचार्ज में सालभर के टेंशन फ्री होना चाहते हैं तो ये प्लान बेस्ट है। इसमें 600जीबी डेटा और रोजाना 100 SMS मिलते हैं। प्लान में अनलिमिटेड कॉलिंग भी मिल रही है।

BSNL 395 वैलिडिटी प्लान

2399 रुपये इस प्लान की कीमत है। इसमें 790जीबी डेटा मिलता है। इसमें रोजाना 2 जीबी डेटा रोलओउट किया जाता है। SMS और अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा भी इस प्लान में मिलती है। 

Back to top button