स्किन केयर रूटीन में स्क्रब जरूर शामिल करें, पिंपल्स और ब्लैकहेड्स से मिलेगी राहत

आप अपनी स्किन को ग्लोइंग बनना चाहते हैं, तो इसके लिए स्किन केयर रूटीन में क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग जरूर शामिल करें। क्‍लींजिंग से चेहरे की गंदगी दूर होती है। टोनिंग से त्‍वचा को पोषण मिलता है और मॉइश्‍चराइजर से ड्राई स्किन की समस्या कम होती है।

इसके अलावा त्वचा को स्वस्थ और चमकदार रखने के लिए फेशियल स्क्रब का उपयोग करना भी काफी महत्वपूर्ण है। खासकर जिन लोगों की ऑयली स्किन होती है, वो अक्सर मुंहासे, पिंपल्स, ब्लैकहेड्स आदि जैसी समस्याओं से परेशान रहते हैं। ऐसे में आपको घरेलू स्क्रब के बारे में बताएंगे जिन्हें आजमाकर आप हेल्दी स्किन पा सकते हैं।

खीरे का फेस स्क्रब

खीरे का स्क्रब चेहके के एक्स्ट्रा ऑयल को कम करने में काफी मददगार है। त्वचा के लिए खीरे के और भी कई फायदे हैं। यह त्वचा को ठंडक देने के साथ हाइड्रेटेड रखता है। इसके अलावा सूजन को कम करता है और उम्र बढ़ने के संकेतों से निजात दिलाता है।

सामग्री

  • खीरा
  • गुलाब जल

बनाने की विधि

इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले खीरे को कद्दूकस कर लें। अब इसमें गुलाब जल मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगभग 5 मिनट तक मसाज करें। कुछ देर बाद ठंडे पानी से धो लें। चेहरा धोने के बाद मॉइस्चराइजर का जरूर प्रयोग करें।

कीवी और शुगर स्क्रब

कीवी विटामिन-ई और एंटीऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्रोत है। जो त्वचा को चमकदार बनाता है। दूसरी ओर, चीनी एक अद्भुत एक्सफोलिएटर है, जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाती है।

सामग्री

  • कीवी
  • 2 चम्मच चीनी
  • जैतून का तेल

ऐसे करें तैयार

सबसे पहले कीवी के पल्प को अच्छे से मैश कर लें। इसमें दो चम्मच चीनी और चार बूंद जैतून का तेल मिलाएं। अब इस स्क्रब को चेहरे पर धीरे-धीरे मालिश करें। पांच से दस मिनट तक मसाज करने के बाद पानी से धो लें।

कॉफी स्क्रब

कॉफी के इस्तेमाल से ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। यह त्वचा में प्राकृतिक चमक भी लाती है। यह काले घेरों को कम करने के साथ त्वचा को एक्सफोलिएट करता है। साथ ही मुहांसों को कम करने में भी मददगार है।

सामग्री

  • एक चम्मच कॉफी
  • एक बड़ा चम्मच दही

बनाने की विधि

एक बाउल में कॉफी पाउडर और दही को एक साथ मिला लें । फिर इससे अपने चेहरे को स्क्रब करें और ठंडे पानी से धो लें।

Back to top button