बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए खानपान में शामिल करें ये चटनी

चटनी हमारे भारतीय खानपान का बहुत ही जरूरी हिस्सा है। जिसे साइड डिश के तौर पर सर्व किया जाता है। धनिया-पुदीना की चटनी सबसे ज्यादा पॉपुलर और इसे बनाना भी आसान होता है, लेकिन टमाटर, लहसुन, मूंगफली, अलसी से बनने वाली चटनी भी हेल्दी टेस्टी होती है। आज हम आपको एक ऐसी चटनी बताने वाले हैं, जो जायकेदार तो है ही साथ ही आर्टरीज़ में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में फायदेमंद है। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी।

कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली चटनी की रेसिपी
सामग्री- धनिया पत्ती, पुदीने की पत्तियां, हरी मिर्च, लहसुन, अलसी, इसबगोल, स्वादानुसार नमक, नींबू का रस, पानी

ऐसे बनाएं इसे

  • धनिए और पुदीने की पत्तियों को धोकर साफ कर लें।
  • मिक्सी में धनिया व पुदीने की पत्तियों, अलसी के बीज, इसबगोल, हरी मिर्च, लहसुन और थोड़ा सा पानी डालकर पीस लें।
  • इस चटनी को एक बाउल में निकालें और इसमें नींबू का रस और स्वादानुसार नमक मिलाएं।
  • बस तैयार हो गई चटनी। इसे आप चावल या रोटी किसी के भी साथ सर्व कर सकते हैं।

चटनी के फायदे

  • हरी धनिया और पुदीना दोनों ही फाइबर से भरपूर होते हैं। जिन्हें खानपान में शामिल करने से पाचन क्रिया सही रहती है। साथ ही बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है।
  • चटनी को बनाने में लहसुन इस्तेमाल किया जाता है। लहसुन खून को पतला करता है और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखता है। साथ ही साथ कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित रखता है।
  • अलसी ओमेगा 3 फैटी एसिड का खजाना होता है। जो सेहत से जुड़ी कई समस्याएं दूर करने के साथ बैड कोलेस्ट्रॉल भी कम करता है।

कोलेस्ट्रॉल बढ़ना क्यों है खतरनाक?
शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ना मतलब का खतरा। बहुत ज्यादा तला-भुना, जंक और प्रोसेस्ड फूड खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है और ये ब्लड सप्लाई करने वाली धमनियों में जमा होने लगता है। समय रहते इस पर ध्यान न दिया जाए, तो इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है।

हालांकि कोलेस्ट्रॉल ऐसी समस्या नहीं है जिससे कम नहीं किया जा सकता। रोजाना कुछ देर की फिजिकल एक्टिविटी और हेल्दी खानपान के जरिए कोलेस्ट्रॉल लेवल को आसानी से कंट्रोल में रखा जा सकता है।

Back to top button