सर्दियों में ड्राई स्किन से पाना चाहते हैं राहत, तो घर पर ही बनाएं बॉडी लोशन

सर्दियों के मौसम में ड्राई स्किन की समस्या आम है इस मौसम में ड्राइनेस के कारण त्वचा बेजान-सी नजर आती है। अक्सर लोग त्वचा को कोमल रखने के लिए माइश्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं फिर भी ड्राई स्किन की समस्या कम नहीं होती है। ऐसे में आप घर पर बॉडी लोशन बना सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आपको ज्यादा फायदा हो सकता है।

खूबसूरत दिखना सबको पसंद है, लेकिन सर्दियों में अक्सर लोग ड्राई स्किन की समस्या से परेशान रहते हैं। स्किन को सॉफ्ट रखने के लिए कई महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। जिसका असर हमारी स्किन पर कम समय के लिए रहता है।

त्वचा पर बार-बार कोल्ड क्रीम लगाना भी सही नहीं है, क्योंकि इसमें मौजूद केमिकल हमारे स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में आप खुद को हाइड्रेटड रखे और घर पर ही बॉडी लोशन बनाएं जो आपकी स्किन को सम्पूर्ण पोषण देगा ।

  1. नारियल तेल, एलोवेरा जेल और ग्लिसरीन
    सबसे पहले नारियल तेल में एलोवेरा जैल को अच्छे से मिक्स करें और फिर इसमें ग्लिसरीन डालें और इसे अच्छे से मिक्स करें। तैयार है आपका होममेड बॉडी लोशन। यह आपको ड्राई स्किन से छुटकारा तो दिलाता है, साथ ही आपके स्किन को अंदर से हाइड्रेट कर सम्पूर्ण पोषण भी देता है।
  2. बादाम तेल, नारियल तेल और कोकोआ बटर, एसेंशियल ऑयल
    सबसे पहले नारियल तेल में कोकोआ बटर और एसेंशियल ऑयल को मिलाकर बॉयलर में गर्म करे और फिर इसमें विटामिन ई ऑयल मिलाएं और फिर इसे किसी टीन के डिब्बे में रखें। ये लम्बे समय तक चलने वाला नेचुरल होममेड बॉडी लोशन हैं, जो बिना किसी साइड इफेक्ट के आपके शरीर को देगा सम्पूर्ण पोषण।
  3. नारियल तेल, नींबू का रस और विटामिन ई कैप्सूल
    इसे बनाने के लिए सबसे पहले नारियल के तेल में थोड़ा-सा नींबू का रस मिलाएं और अब इसमें विटामिन-ई कैप्सूल से उसका लिक्विड मिलाएं। तैयार है आपका बॉडी लोशन। इसे डेली रात को सोने से पहले लगाएं।
Back to top button