सर्दियों में रखना चाहते हैं अपने हाथों को नरम, तो ये टिप्स होंगी फायदेमंद

सर्दियां आते ही हमारी त्वचा रूखी और ड्राई होने लगती है। इस वजह से, कई बार सिकुड़ी हुई और फ्लेकी स्किन जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस समस्या से बचने के लिए हम कई तरीके के उपाय करते हैं, जैसे मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना, फेस मास्क लगाना, आदि। वैसे तो, इस परेशानी से बचने के लिए पूरे शरीर को मॉइस्चराइज करने की जरूरत होती है, लेकिन हम अक्सर अपने उन पार्ट्स को भूल जाते हैं, जिन्हें सबसे ज्यादा जरूरत होती है।

सर्दियों में सबसे ज्यादा हमारे हाथों को मॉइस्चर की जरूरत होती है क्योंकि ये सबसे अधिक ठंड में एक्सपोज होते हैं। दिन में कई बार हाथ धोना, घर के काम, मार्केट जाना, ऑफिस जाना और न जाने कितने ऐसे काम होते हैं, जिनकी वजह से हाथ को बार-बार धोने की जरूरत पड़ती है, जिस कारण से यह ड्राई होने लगते हैं। इसलिए इनका ख्याल रखना जरूरी होता है, लेकिन हम ऐसा करते नहीं हैं। इस कारण से, हमारे हाथों की स्किन पर झुर्रियां और रूखापन नजर आने लगता है। इसलिए जरूरी है कि सर्दियों में इनका खास ख्याल रखा जाए। कुछ टिप्स की मदद से आप यह काम आसानी से कर सकते हैं। आइए जानते हैं, कैसे सर्दियों में आप अपने हाथों का ख्याल रख सकते हैं।

मॉइस्चराइज करें
आपके हाथों का ख्याल रखने के लिए रोज उन्हें मॉइस्चराइज करें। आपके हाथ कई बार साबुन, पानी और धूल-मिट्टी का सामना करते हैं, जिसकी वजह से उनकी मॉइस्चर खत्म होने लगता है। इसलिए जरूरी है कि आप जब भी आपको आपके हाथ रूखे या खींचे-खींचे नजर आएं, इन्हें तुरंत मॉइस्चराइज करें। ऐसा करने से उनकी नमी बरकरार रहेगी।

एयर ड्रायर का इस्तेमाल कम करें
सर्दियों में ज्यादा समय तक अपने हाथों को गीला रखना किसी को पसंद नहीं होता। इसलिए एयर ड्रायर जल्दी हाथ सुखाने के लिए लाभदायक होते हैं, लेकिन इसके अधिक इस्तेमाल से, यह आपके हाथों की त्वचा को ड्राई बना देता है। इसलिए इनका कम से कम इस्तेमाल करने की कोशिश करें। हाथों को सुखाने के लिए रूमाल या पेपर टॉवल्स का प्रयोग करें।

दस्ताने पहनें
सर्दियों में हम अपने पूरे शरीर को कवर करके रखते हैं, लेकिन हाथों को भूल जाते हैं। इस वजह से, हमारे हाथ ज्यादा ड्राई होते हैं। दरअसल, अधिक ठंड और शुष्क हवा का सामना करने की वजह से हाथों के त्वचा की नमी छिन जाती है। इसलिए दस्तानों का इस्तेमाल करें। दस्ताने पहनने से हाथों को ठंड से बचाने में मदद मिलती है।

हार्ष साबुन का इस्तेमाल न करें
सर्दियां पहले ही आपके हाथों की नमी छीन चुकी होती हैं। उस पर से हार्ष साबुन इन्हें और ड्राई बना सकते हैं। इसलिए शावर जेल या ग्लिसीरिन वाले हैंड वॉश का इस्तेमाल करें। इससे हाथों की त्वचा अधिक ड्राई नहीं होगी।

एल्कोहल का इस्तेमाल न करें
हम कई बार ऐसे स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, जिनमें एल्कोहल होता है। इस वजह से, स्किन डिहाइ़ड्रेट हो सकती है। इसलिए ऐसे किसी भी स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें, जिनमें एल्कोहल शामिल हो।

Back to top button