सर्दियों में इन 4 कारणों की वजह से पेट में बना रहता है दर्द..

सर्दियां अपने पूरे शबाब पर हैं और जैसे-जैसे पूरे उत्तर भारत में ठंडक बढ़ रही है, लोग शरीर में दर्द, सिर में दर्द, पेट में दर्द, दस्त, एसिडिटी, सूजन, वायरल बुखार और गले में खराश जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे हैं. सर्दियों में पेट दर्द काफी आम है और अक्सर इसे ठंडा पेट कहा जाता है. सर्दियों के दौरान ब्लड वेसेल्स सिकुड़ जाती हैं और इससे पेट में दर्द हो सकता है. हालांकि, यदि सभी सावधानियों और आपके शरीर को गर्म रखने के बाद भी लगातार बना रहता है, तो आपको अपने पेट दर्द के अन्य कारणों की जांच के लिए डॉक्टर के पास जाना चाहिए.

इन 4 कारणों की वजह से पेट में बना रहता है दर्द

1. पेट में अल्सर
अन्नप्रणाली के लिनिंग में होने वाले खुले घावों के कारण पेट में जलन और लगातार दर्द बना रहता है. इसका आमतौर पर एंटासिड या एंटीबायोटिक दवाओं द्वारा इलाज किया जाता है. विकसित या बड़े अल्सर आंतरिक ब्लीडिंग का कारण बन सकते हैं और उपचार के लिए एंडोस्कोपी की आवश्यकता हो सकती है.

2. एसिड रिफ्लक्स
इसे गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स बीमारी (GERD) भी कहा जाता है.ज्यादातर लोगों में यह एक सामान्य घटना हो सकती है, लेकिन अगर कोई व्यक्ति इसे कई दिनों तक अनुभव कर रहा है तो यह एक गंभीर समस्या हो सकती है. यह अन्नप्रणाली के लिनिंग को परेशान कर सकता है, जिससे समय पर इलाज न होने पर ब्लीडिंग और निशान पड़ सकते हैं. जीईआरडी का इलाज करने के लिए डॉक्टर कई तरह के तरीकों का सुझाव दे सकते हैं, जिनमें कुछ डाइट परिवर्तन, दवाएं, सर्जरी और एंडोल्यूमिनल थेरेपी शामिल हैं.

3. गैस्ट्राइटिस
पेट में जलन गैस्ट्राइटिस के सामान्य लक्षणों में से एक है. यह एक हल्की स्थिति है जो आराम और उपचार से जल्दी ठीक हो जाती है.

4. फूड का रिएक्शन
मसालेदार खाना, शराब और दूध की चीजें जैसे कुछ फूड पेट में जलन पैदा कर सकते हैं. यह तब भी हो सकता है जब खाया गया भोजन दूषित हो या खराब परिस्थितियों में बनाया गया हो. इससे पेट भी खराब हो जाता है.

Back to top button