सर्दियों में इम्युनिटी बढ़ाने और वजन घटाने में बेहद फायदेमंद है रागी सूप

सर्दियों में एक्सरसाइज करना मुश्किल हो रहा है, लेकिन वजन भी कम करना है। ऐसे में दूसरा ऑप्शन डाइट ही बचता है जो आपकी इस टास्क को पूरा करने में मदद कर सकता है। लेकिन खानपान में किन चीज़ों को शामिल करें, ये कई बार समझ नहीं आता। एक तो सर्दियों में भूख भी बहुत लगती है। ऐसे में बार-बार रोटी या चावल खाना पॉसिबल नहीं होता और मैगी, समोसे, पराठे, कचौड़ी कहीं से भी हेल्दी नहीं होते। अगर आप कोई ऐसा ऑप्शन ढूंढ़ रहे हैं, जिससे पेट भी भर जाए और वो हेल्दी भी हो, तो आपको अपनी डाइट में रागी सूप शामिल करना चाहिए।

रागी के फायदे
रागी जिसे फिंगर मिलेट, नाचनी, मंडुआ नाम से भी जाना जाता है। ये फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसके अलावा ये एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर होता है। इसे खाने से टाइप- 2 डायबिटीज होने की संभावनाएं कम होती हैं। साथ ही वजन भी कंट्रोल में रहता है। यहां तक कि हाई कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में रागी बेहद फायदेमंद है।

इतने सारे फायदों से भरपूर रागी को आप कई तरीकों से डाइट में शामिल कर सकते हैं, लेकिन आज हम यहां सूप बनाना सीखेंगे।

रागी सूप की रेसिपी
सामग्री- प्याज- 1 बारीक कटा, अदरक- 1 इंच टुकड़ों में कटा, लहसुन की कलियां- 5 से 6, हरी मिर्च बारीक कटी- 2, घी- 1 चम्मच, बारीक कटी सब्जियां (गाजर, ब्रोकली तने के साथ, तीन रंगों की शिमला मिर्च, मटर के दाने, बीन्स)

विधि

  • एक पैन में घी डालें। प्याज, लहसुन, अदरक डालकर खुशबू आने तक भूनें।
  • इसके बाद इसमें सारी सब्जियों और मटर डालकर भूनना है।
  • इसके साथ इसमें नमक, काली मिर्च डालकर मिक्स करें। पानी डालकर ढककर पांच मिनट पकाएं।
  • पांच मिनट बाद इसमें कटे हुए पनीर डाल दें।
  • इसके बाद रागी के आटे में पानी डालकर गाढ़ा सा पेस्ट बनाएं। इसे सूप में डाल दें। आवश्यकतानुसार और पानी मिलाएं। कम से कम 5 मिनट और पकाएं।
  • तैयार है रागी सूप। सर्व करते वक्त ऊपर से हरी धनिया और नींबू का रस डालें।
Back to top button