सर्दियों में फेस वॉश की जगह इन चीजों से धोएं अपना चेहरा, खिल उठेगी त्वचा

हर लड़की की चाहत होती है कि उसकी स्किन बेदाग और ग्लोइंग हो। इसके लिए हम कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। सबसे पहले तो चेहरे पर फेस वॉश लगाते हैं, जो आपके चेहरे पर क्लीन करता है, लेकिन जरूरी नहीं कि आप केमिकल से युक्त फेस वॉश का इस्तेमाल करें। जिससे कई बार स्किन प्रॉब्लम और बढ़ जाती है इसलिए जरूरी है कि आप इन प्रॉब्लम से बचने के लिए कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल करें। आप इन नेचुरल चीजों से चेहरे को धो सकते हैं। जिससे चेहरा आपकी स्किन ग्लो करेगी।

बेसन
चने की दाल से बनने वाला बेसन चेहरे पर चमक लाने के लिए सबसे कारगर है। हमारी दादी नानी भी चेहरे पर बेसन का इस्तेमाल कर हमेशा दमकती रहती थी। इसके लिए आप बेसन के साथ गुलाब जल और दही मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और करीब 4-5 मिनट बाद हल्के हाथों से मलते हुए चेहरा धो लें। आपको मिलेगी ग्लोइंग स्किन।

शहद
शहद के इस्तेमाल से स्किन हाइड्रेट होती है और इसकी चमक बरकरार रहती है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं, जो स्किन को सूदिंग इफेक्ट्स देते हैं। इसके लिए पहले चेहरे को हल्का गीला कर लें, अब थोड़ा शहद लेकर चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मलें और कुछ देर बाद धो लें।

टमाटर का रस
टमाटर चेहरे की रंगत निखारता है। इससे चेहरा धोने से चेहरे पर ग्लो आता है, साथ ही दाग-धब्बे भी दूर हो जाते हैं। टमाटर का रस लगाने के लिए इसका रस निकालें और कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं। इसके बाद 5-7 मिनट रखें और फिर धो लें।

Back to top button