यूक्रेन पर रूस के हमलों को देखते हुए जर्मनी ने की कीव को एयर डिफेंस सिस्‍टम देने की घोषणा

यूक्रेन पर रूस के हमलों को देखते हुए जर्मनी ने कीव को एयर डिफेंस सिस्‍टम देने की घोषणा की है। जर्मनी ने ये घोषणा सोमवार और मंगलवार को कीव समेत इसके करीबी शहरों पर हुए मिसाइल हमलों के बाद की है। जर्मनी ने कहा है कि कुछ दिनों में वो यूक्रेन को हाईटेक एयर डिफेंस सिस्‍टम सौंप देगा। जर्मनी की रक्षा मंत्री Christine Lambrecht का कहना है कि रूस ने सोमवार को यूक्रेन के पापुलेशन सेंटर पर मिसाइलों से हमला किया है, जिसमें कई नागरिकों की जान गई है । इसके बाद ही यूक्रेन और उसके नागरिकों की सुरक्षा को देखते हुए ये फैसला लिया गया है।

जर्मनी का एयर डिफेंस सिस्‍टम 

जर्मनी जिस एयर डिफेंस सिस्‍टम को यूक्रेन को देने की बात कर रहा है वो कीव को मिसाइल हमलों बचाने में पूरी तरह से सक्षम है। इस सिस्‍टम को लेकर यूक्रेन और जर्मनी में पहले भी बात हुई थी लेकिन उस वक्‍त इस वर्ष के अंत तक इसको देने की बात कही गई थी। लेकिन अब कीव पर हुए हमलों की वजह से जर्मनी ने इसको सौंपने में तेजी दिखाने का फैसला लिया है। Lambrecht ने ये भी कहा है कि जर्मनी जल्‍द ही यूक्रेन को Iris T SLM सिस्‍टम की भी डिलीवरी देगा। उन्‍होंने कहा है कि यूक्रेन की राजधानी कीव को बचाना बेहद जरूरी है। इसलिए एयर डिफेंस स‍िस्‍टम को जल्‍द देना भी जरूरी हो गया है।  

jagran

रूस के हमले से सदमे में लोग 

जर्मनी की रक्षा मंत्री का कहना है कि रूस के कीव पर हुए हमले से लोग गहरे सदमे में हैं। रूस सीधेतौर पर नागरिकों के रिहाईशी इलाकों को टार्गेट कर हमला कर रहा है। उन्‍होंने ये भी कहा है कि पहले चार एयर डिफेंस सिस्‍टम की खेप पूरी तरह से तैयार है। कुछ ही दिनों में इन्‍हें यूक्रेन को सौंप दिया जाएगा। गौरतलब है कि जून में जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्‍कोल्‍ज ने यूक्रेन को एयर डिफेंस सिस्‍टम देने की घोषणा की थी।

jagran

40 किमी दूर तक निशाना लगा सकता है एयर डिफेंस सिस्‍टम 

ये मिसाइल सिस्‍टम 20 किमी की ऊंचाई पर जाकर करीब 40 किमी की दूरी में सटीक निशाना लगाने में सक्षम है। चांसलर ओलाफ का कहना है कि इस सिस्‍टम से यूक्रेन के बड़े शहर पूरी तरह से सुरक्षित हो सकेंगे। जर्मनी के विदेश मंत्री ने भी यूक्रेन की हर संभव मदद करने का वादा किया है। उन्‍होंने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर लिखा है कि यूक्रेन की सुरक्षा के लिए जो उनसे बन पड़ेगा वो करेंगे।

Back to top button