उत्तराखंड में मौसम ने फिर करवट बदल ली, मौसम पूर्वानुमान में IMD अलर्ट जारी..

उत्तराखंड में मौसम ने फिर करवट बदल ली। प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में आंधी, बारिश-ओलों ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया। उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में IMD अलर्ट है।

उत्तराखंड में मौसम ने फिर करवट बदल ली। प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में आंधी, बारिश और ओलों ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया। ओलावृष्टि से फलों को नुकसान पहुंचा है। उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में आईएमडी ने अगले चार दिन तक उत्तराखंड में आंधी, बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है।

गढ़वाल मंडल के ज्यादातर हिस्सों में सोमवार सुबह से ही बादल छाए रहे। दोपहर बाद कई स्थानों पर बारिश और ओलावृष्टि हुई। मसूरी में ओलावृष्टि और बारिश के बाद कई दुकानों में पानी घुस गया और मालरोड कीचड़ में तब्दील हो गई। देहरादून में भी शाम के समय जगह-जगह बारिश हुई।

देहरादून में सोमवार को कई जगह तेज आंधी के साथ हल्की बारिश हुई। दोपहर बाद तेज हवाएं चलीं। सोमवार को दून का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री नीचे 33.1 डिग्री रहा। पंतनगर का भी तीन डिग्री कम 34.6, मुक्तेश्वर और नई टिहरी का चार-चार डिग्री कम क्रमश 20.4 और 24.1 डिग्री रहा। उधर मसूरी में बारिश के साथ ओले गिरे। बारिश का पानी दुकानों में घुसने से नुकसान हो गया।

वहीं मौसम ठंडा होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली। जोशीमठ में शाम साढ़े चार बजे के बाद भारी बारिश शुरू हो गई। चकराता में भी सोमवार शाम को करीब ढाई घंटे रिमझिम बारिश हुई। जबकि, त्यूणी क्षेत्र में ओलावृष्टि से सेब, आड़ू, पुलम, नाशपाती की फसल को भारी नुकसान हुआ है।

मलबे की चपेट में आई कार, बाल बाल बचे सवार
गैरसैंण और मेहलचौरी के बीच आगरचट्टी में भारी बारिश के कारण मलबे और बोल्डर से एक कार बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई। कार सवार ने खतरा भांप कर बेटे के साथ भागकर जान बचाई। मलबे के कारण नैनीताल-कर्णप्रयाग हाईवे पर एक घंटे तक जाम लगा रहा।

तेज हवाओं के साथ मसूरी में बारिश, दुकान में घुसा पानी
मसूरी में दोपहर बाद अचानक मौसम ने करवट बदली और तेज हवाओं के साथ जमकर ओलावृष्टि व बारिश हुई। जिससे मौसम खुशगवार हो गया। हालांकि इस दौरान ओले पड़ने से आस पास के ग्रामीण क्षेत्रों में नकदी फसल को नुकसान भी पहुंचा। मसूरी में सुबह से ही बादलों से आसमान घिरा था। ओले व बारिश इतनी तेज थी कि, जो जहां खड़ा था, वहीं खड़ा रह गया। बाजारों में सन्नाटा पसर गया। सड़कों व नालों खालों में पानी बहने लगा। 

त्यूणी क्षेत्र में भारी ओलावृष्टि से आफत
विकासनगर पछुवादून में बीते कुछ दिनों पड़ रही भीषण गर्मी से सोमवार को कुछ निजात मिली। सुबह से ही हल्के बादल छाए रहने से गर्मी से राहत रही। शाम को घने बादल और तेज हवाओं ने मौसम सुहावना कर दिया। गर्मी से राहत मिली तो लोगों के चेहरे भी खिले हुए नजर आए।

मई माह के दूसरे पखवाड़े की शुरुआत से ही मौसम के तेवर तल्ख बने हुए हैं। पछुवादून में 38 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के बीच लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है। रविवार को सुबह से ही आसमान में बादल छाए तो धूप कुछ कम रही। इससे तापमान भी कम रहा।

दोपहर में उमस ने लोगों को परेशान किया, लेकिन शाम को फिर मौसम बदला और घने काले बादलों ने डेरा डाला तो दिन में ही रात जैसा माहौल हो गया। तेज हवाएं चलने से अधिकतम तापमान 29 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस होने से लोगों के चेहरे खिले हुए नजर आए। मौसम ठंडा हुआ तो लोग घरों की छतों पर टहलते दिखे।

चकराता में बारिश से ठंड बढ़ी, लोगों ने गर्म कपड़े निकाले
चकराता में बादल छाने से जेठ माह में भी लोगों की कंपकपी छूटने लगी। सोमवार शाम को करीब ढाई घंटे रिमझिम बारिश हुई, जिससे अधिकतम तापमान 17 डिग्री और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री पर आ गया। ठंड बढ़ने से पर्यटक भी गर्म कपड़े पहन कर बाजार की सैर करने निकले।

अल्मोड़ा में तेज बारिश के साथ गिरे ओल
अल्मोड़ा में मई अंतिम दिनों में मौसम लगातार करवट बदल रहा है। जिससे तापमान में भी उतार-चढ़ाव का दौर जारी है। बारिश और बादल छाने से लोगों को उमस से राहत मिल रहीं है। सोमवार को अल्मोड़ा जिला मुख्यालय समेत आसपास के क्षेत्रों में मौसम लगातार करवट बदल रहा।

दिन की शुरुआत साफ मौसम के साथ हुई, लेकिन दोपहर बाद मौसम एकाएक बदल गया। धीरे-धीरे आसमान बादलों से पट गया। जबकि अचानक तेज बारिश के साथ ओले गिरने लगे। इससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। एकाएक हुई बारिश से बचने के लिए लोग इधर-उधर भागते नजर आए।

हालांकि कुछ देर बाद बारिश का दौर थम गया। लेकिन देर शाम तक आसमान में बादलों का जमवाड़ा लगा रहा। जिससे लोगों को उमस से राहत मिली। आपदा कंट्रोल रूम के अनुसार अधिकतम तापमान 27 डिग्री और न्यूनतम 17 डिग्री सेल्सियस रहा।

सोमेश्वर क्षेत्र में हुई बारिश से पारा गिरा

Back to top button