यूपी में सख्त होगा पेपर लीक कानून, मसौदा तैयार; उम्रकैद से लेकर होगी बुलडोजर तक की कार्रवाई

 उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार अब परीक्षा के पेपर लीक मामले में सख्त कदम उठाने जा रही है। यूपी में अब पेपर लीक कानून सख्त होगा। इसके लिए मसौदा तैयार कर लिया गया है। इसके साथ यूपी में युवाओं को नौकरी देने के लिए परीक्षाओं की फूलप्रूफ व्यवस्था होगी।

आरोपियों को होगी उम्रकैद
बता दें कि यूपी में 7 साल में 8 भर्ती परीक्षा के पेपर लीक हुए है। जिसमें RO/ARO, UPSSSC, PET और UPTET के पेपर भी लीक हुए है। इस पर रोक लगाने के लिए योगी सरकार अब सख्त हो गई। प्रदेश में पेपर लीक कानून सख्त किया जाएगा। इस कानून के तहत आरोपियों को उम्रकैद की सजा और 1 करोड़ रुपए जुर्माने का प्रावधान है। आरोपी की संपत्ति कुर्क करने का भी नियम बनाया गया है। पेपर लीक मामले में दोषियों को जल्दी सजा मिले, इसके लिए हर आरोपी का कोर्ट में अलग ट्रायल कराया जा रहा है।

पेपर लीक कानून
केंद्र ने सरकारी भर्ती परीक्षाओं में पेपर लीक या नकल पर लगाम लगाने के लिए 5 फरवरी को लोकसभा में एक विधेयक पेश किया। इसमें परीक्षाओं में गड़बड़ी करने वालों के लिए कम से कम 3 साल और अधिकतम 10 साल की जेल की सजा और 1 करोड़ रुपए तक के जुर्माने का प्रावधान है। परीक्षार्थियों को इस कानून से अलग रखा गया है। इस विधेयक को राज्यसभा में ध्वनिमत से पारित कर दिया गया। यह विधेयक छह फरवरी को लोकसभा से पारित हो गया था।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 18 जून यानी कल अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी आएंगे। वह मेहदीगंज में जनसभा और किसान सम्मेलन को संबोधित करेंगे। पीएम काशी में सिर्फ किसानों से न केवल संवाद करेंगे बल्कि उनके उगाए उत्पादों को भी देखेंगे। साथ ही पीएम किसानों को आवास की सौगात देंगे और जीत के लिए जनता का आभार जताएंगे। पीएम के इस प्रस्तावित दौरे की तैयारियां पूरी हो चुकी है। किसान सम्मेलन स्थल पर भी सभी तैयारियां पूरी हो गई है। वहीं, पीएम की सुरक्षा व्यवस्था के भी पुख्ता इंतजाम किए गए है।

Back to top button