पंजाब के इन गांवों में नहीं होगें पंचायत चुनाव, जाने क्यों?

पंजाब में पंचायत चुनाव की घोषणा हो चुकी है पर कुछ गांव ऐसे भी सामने आए हैं जहां फिलहाल पंचायत चुनाव नहीं होंगे। फाजिल्का हलके से संबंधित जलालाबाद ब्लॉक के गांव लाधूका और अच्चा डिक्की के पंचायत चुनाव 15 अक्टूबर को नहीं होंगे। इन गावों में वार्डबंदी न होने के कारण  इस बार यहां पंचायत चुनाव नहीं होंगे।   

इसके खिलाफ गांव वासी अपनी फरियाद लेकर फाजिल्का के विधायक नरिंदरपाल सिंह सोना के पास पहुंचे तो उनके द्वारा चुनाव की पूरी तैयारी कर ली गई थी। पर मौके पर उन्हें उनके गांवों में इस बार पंचायत चुनाव नहीं होंगे। लाधुका गांव निवासी राज तिलक ने कहा कि उन्हें रात को पता चला कि उनके गांव के चुनाव अनिश्चित काल के लिए रद्द कर दिए गए हैं। इस लिए वह अपनी फरियाद लेकर हलका विधायक नरिंदरपाल सिंह के पास आए हैं। उन्होंने बताया कि गांव लाधुका में एक नया गांव अच्चा डिक्की बनाना था। । 2018 में कोर्ट के जरिए गांव की बांट हो गई। 5-6 साल बीत जाने के बावजूद दोनों गांवों की वार्डबंदी नहीं हुई और जिस कारण चुनाव रद्द किए जा रहे हैं। उन्होंने इसे प्रशासन की नालायकी बताया।          

इस संबंध में विधायक नरिंदरपाल सिंह ने बताया कि माननीय हाईकोर्ट के आदेशानुसार गांव लाधूका से अलग होकर अच्चा डिक्की पंचायत बनी थी। दोनों गांवों की वार्डबंदी की नोटिफिकेशन न होने के कारण यहां पंचायत चुनाव नहीं हो रहे। इस कारण वह गांव वासियों के साथ फाजिल्का के डिप्टी कमिश्नर से मिले हैं। उन्होंने आश्वासन दिया है कि ये चुनाव खत्म होने के बाद इन दोनों गांवों की नई वार्डबंदी की नोटिफिकेशन जारी की जाएगी। इसके बाद चुनाव की  प्रक्रिया शुरू होगी और थोड़ी देर बाद यहां चुनाव करवाए जाएंगे। 

Back to top button