साल 2023 में क्रिकेट को अलविदा कह सकते है ये दिग्गज खिलाड़ी…

साल 2022 कई दिग्गज खिलाड़ियों के लिए अच्छा नहीं रहा। कई मशहूर खिलाड़ियों को खराब फॉर्म से जूझना पड़ा जबकि कुछ को तीनों फॉर्मेट में खेलने के दबाव के कारण दिक्कतों का सामना करना पड़ा। इंग्लैंड के धाकड़ ऑलराउंर बेन स्टोक्स ने इस दबाव को कम करने के लिए वनडे प्रारूप से संन्यास ही ले लिया। साल 2023 में भी कई धाकड़ खिलाड़ी किसी एक फॉर्मेट से रिटायरमेंट का ऐलान कर सकते हैं। वहीं, एमएस धोनी क्रिकेट को पूरी तरह अलविदा सकते हैं।

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा फिलहाल तीनों फॉर्मेट में भारतीय टीम के कप्तान हैं। रोहित का पिछला साल कुछ खास नहीं रहा। रोहित बड़ी पारी खेलने के लिए जाने जाते हैं मगर अब वह लय नजर नहीं आ रहे। ऐसे में कहा जा रहा है कि 35 वर्षीय रोहित बढ़ती उम्र के कारण वर्ल्ड कप 2023 के बाद वनडे फॉर्मेट से संन्यास ले सकते हैं।

एमएस धोनी

‘कैप्टन कूल’ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को पहले ही अलविद कह चुके हैं और अब वह केवल आईपीएल में सक्रिय हैं। रवींद्र जडेजा के चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी छोड़ने के बाद धोनी फिर से सीएसके की कमान संभाल रहे हैं। आगामी सीजन धोनी का बतौर खिलाड़ी आखिरी आईपीएल हो सकता है।

विराट कोहली

दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली इन दिनों शानदार फॉर्म में हैं। उन्होंने कुछ वक्त पहले टी20 और वनडे में शतक लगाया है। चर्चा है कि 34 वर्षीय कोहली अधिक व्यस्तता के कारण अगले साल 50 ओवर फॉर्मेट से संन्यास ले सकते हैं। वह यह फैसला भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के बाद कर सकते हैं।

मिचेल स्टार्क

ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क पिछले कुछ अरसे में वनडे फॉर्मेट में उतने प्रभावी नहीं रहे। वह पावरप्ले में विकेट चटकाने में ज्यादा सफल नहीं हो रहे और डेथ ओवरों में छाप नहीं छोड़े पा रहे। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि स्टार्क टी20 टीम में बने रहने के लिए वनडे प्रारूप से रिटायर हो सकते हैं।

ट्रेंट बोल्ट

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट छोड़ चुके हैं। उन्होंने परिवार के साथ ज्यादा वक्त गुजारने के लिए यह फैसला लिया था। अगले साल अगर बोल्ट टेस्ट और वनडे दोनों फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दें तो कोई हैरान नहीं होगी। न्यूजीलैंड के लिए उन्होंने आखिरी मैच पिछले साल जुलाई में खेला था।

Back to top button