गर्मियों में ये 5 Skin Problems कर सकती हैं आपका जीना दुश्वार

गर्मी ने प्रचंड रूप धारण कर लिया है। झुलसा देने वाली धूप और गर्म हवा के थपेड़ों से हर व्यक्ति परेशान है। इसकी वजह से स्किन से जुड़ी समस्याओं (Skin Issues) का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। भीषण गर्मी (Summer) आपकी त्वचा को एक नहीं, बल्कि कई तरीकों से नुकसान पहुंचा सकती है और इसकी सबसे बड़ी वजह है चिलचिलाती धूप और बढ़ता तापमान। इसलिए इस मौसम में अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है। इन परेशानियों के बारे में सही जानकारी की मदद से ही इनका सही इलाज किया जा सकता है, नहीं तो, यह समस्या और गंभीर हो सकती है। आइए जानते हैं गर्मी की वजह से किन कौन-कौन सी Skin Problems हो सकती हैं और उनसे कैसे बचा जा सकता है। आइए जानें।

स्किन रैश
चुभती जलती गर्मी आपको सचमुच चुभने वाली घमौरियां दे सकती है। दरअसल, तापमान ज्यादा होने की वजह से काफी पसीना आता है, जो आपकी स्किन के पोर्स को बंद कर देता है। इसके कारण खुजली होती है और लाल दानें निकलने लगते हैं, जो काफी परेशानी का सबब बन सकते हैं। इस परेशानी से बचने के लिए बार-बार पसीना पोछें और आरामदायक ढीले कपड़े पहनें, जिसमें आसानी से पसीना सूख जाएं। इसके अलावा, स्किन पर एलोवेरा जेल लगाना से भी घमौरियों से बचा जा सकता है।

एक्ने
गर्मियों में त्वचा ऑयल बनाती है, जिसके कारण स्किन काफी ऑयली हो जाती है। ज्यादा ऑयल स्किन के पोर्स बंद कर सकता है, जिसकी वजह से मुंहासे हो जाते हैं। एक्ने कई बार त्वचा पर स्थायी दाग छोड़ सकते हैं। इसलिए दिन में दो बार अच्छे से फेसवॉश से अपने चेहरे को साफ करें। साथ ही, हर हफ्ते स्किन एक्सफोलिएट करें। इसके लिए आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार स्किन केयर प्रोडक्ट्स चुनें। अगर एक्ने की समस्या ज्यादा बढ़ रही है, तो डॉक्टर से इस बारे में बात करें, ताकि इनका बेहतर इलाज हो सके।

सनबर्न
तेज चिलचिलाती धूप सचमुच आपकी त्वतो को झुलसा सकती है। इसे सनबर्न कहा जाता है। इतना ही नहीं, कई बार धूप की वजह से इससे एलर्जी भी हो सकती है, जिसे सन एलर्जी कहा जाता है। इसमें त्वचा पक लाल और सफेद रंग के चकत्ते पड़ जाते हैं, जिनमें काफी खुजली होती है। ऐसे ही सनबर्न में भी बेहद खुजली और दर्द होता है। इसलिए बाहर निकलते समय हमेशा सनस्क्रीन लगाएं। इसके लिए एक सही सनस्क्रीन का चयन करें। साथ ही, बाहर निकलते समय टोपी और स्कार्फ आदि की मदद से खुद को ढककर रखें।

झाइंया
इसे मेलास्मा भी कहते हैं। इसमें तेज धूप की वजह से त्वचा पर काले निशान पड़ने लगते हैं। इससे बचाव करने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल और धूप में कम से कम जाना कारगर है। इसके इलाज के लिए स्किन के डॉक्टर से संपर्क करें और उनके द्वारा बताई गई क्रीम का नियमित इस्तेमाल करें।

रूखी त्वचा
गर्मियों में होने वाली सबसे आम परेशानियों में ड्राई स्किन भी शामिल है। दरअसल, तेज धूप और एसी की हवा की वजह से स्किन काफी ड्राई हो जाती है। इसलिए इस परेशानी से बचने के लिए जरूरी है कि आप अपनी स्किन टाइप के हिसाब से सही मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो थिक मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। ऐसे ही, ऑयली स्किन के लिए जेल बेस्ड मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें।

Back to top button