गर्मियों में रोज खाएं एक चम्मच गुलकंद, सेहत को मिलेंगे ऐसे फायदे कि आप भी रह जाएंगे हैरान

गुलकंद को गर्मियों में सेहत का वरदान कहा जाए, तो गलत नहीं होगा। इसे खाने से शरीर को ठंडक मिलती है और पाचन से जुड़ी तमाम तरह की समस्याएं दूर होती हैं। इन दिनों अगर आप भी अपच, गैस, एसिडिटी और खट्टी डकार की समस्या से परेशान हैं, तो इन सब से निजात दिलाने में गुलकंद का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। यह गुलाब की पंखुड़ियों से बनता है, जिसके लिए इन्हें एयरटाइट जार में कम से कम एक हफ्ते की धूप में रखना पड़ता है। आइए आपको बताते हैं कि गर्मियों के इस मौसम में रोजाना एक चम्मच गुलकंद खाने से सेहत को क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं।

शरीर को ठंडक पहुंचाता है
शरीर को ठंडक पहुंचाने में गुलकंद बेहद कारगर है। इसके सेवन से पेट का पीएच लेवल बैलेंस होता है और सीने में जलन की शिकायत भी नहीं होती है। इसके अलावा गर्मियों के कारण होने वाले कील-मुंहासों को भी दूर करने में यह काफी फायदेमंद माना जाता है।

एसिडिटी से दिलाए राहत
गुलकंद खाने से गैस, एसिडिटी और अपच से राहत पाई जा सकती है। बता दें, कि इसे दूध या एक चम्मच ऐसे ही खाने से पाचन से जुड़ी कई समस्याओं से निजात पाई जा सकती है। गट हेल्थ को बेहतर बनाने में इसका सेवन काफी फायदेमंद माना गया है।

नींद को बेहतर बनाए
दिनभर के स्ट्रेस और दिमागी थकान को दूर करने के लिहाज से भी गुलकंद का सेवन काफी फायदेमंद माना गया है। तासीर में ठंडा होने के कारण यह दिमाग की नसों को आराम पहुंचाता है और सुकून भरी नींद दिलाने में भी काफी कारगर साबित होता है।

आंखों के लिए फायदेमंद
गुलकंद खाने से आंखों को भी ठंडक मिलती है और लू के कारण होने वाली जलन या खुजली की समस्या नहीं होती है। ऐसे में, रोजाना एक चम्मच गुलकंद आपकी आंखों को हेल्दी रखने में भी बहुत बड़ी भूमिका निभाता है।

Back to top button