गर्मियों में इन्वर्टर का यूं रखें ख्याल, लाइट जाने पर नहीं होना पड़ेगा परेशान

बिजली कट जाने की स्थिति में इन्वर्टर ही एक ऐसा उपरकरण है, जो हमारे सबसे ज्यादा काम आता है। खासकर गर्मियों के सीजन में तो इसकी जरूरत बहुत हो जाती है। ऐसे में अगर इसको लेकर लापरवाही बरती जाती है तो इसमें खराबी आने की संभावना बढ़ जाती है।

अगर आप ऐसा नहीं चाहते हैं तो कुछ चीजों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। इन चीजों को फॉलो किया जाता है और कुछ मिस्टेक नहीं होती हैं तो इन्वर्टर के कारण आपको गर्मियों में परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी। यहां कुछ बैटरी केयर टिप्स के बारे में बताने वाले हैं।

अधिक लोड देने से बचें
भले ही लाइट जाने की स्थिति में इन्वर्टर ही हमारे लिए सबसे उपयोगी होता है। लेकिन एकसाथ इस पर बहुत से लोग बहुत लोड दे देते हैं, जिसके कारण इसका परफॉर्मेंस प्रभावित होता है। इन्वर्टर की हेल्थ को सेफ बनाए रखने के लिए कुछ भी फालतू चीज इन्वर्टर से नहीं चलना चाहिए। खासकर आयरन करने के लिए भी इसी का इस्तेमाल किया जाता है।

जबकि ऐसा करने से बैटरी के परफॉर्मेंस पर बुरा प्रभाव पड़ता है और इसमें खराबी आने की संभावना भी बढ़ जाती है। इसलिए सुनिश्चित करें कि लाइट जाने की स्थिति में ज्यादा इन्वर्टर पर लोड न डाला जाए।

समय पर करें एसिड लेवल की जांच
इन्वर्टर को सुचारु रूप से चलाने के लिए आपको समय पर एसिड लेवल की जांच करते रहना चाहिए। ताकि, उसके परफॉर्मेंस पर बुरा प्रभाव न पड़े। बैटरी में एसिड अगर सामान्य स्तर से नीचे चला डाता है तो प्लेट्स पर नेगेटिव प्रभाव पड़ने लगता है। इसलिए बैटरी में पानी का लेवल चेक करते रहना चाहिए।

कनेक्शन पॉइंट और वायरिंग की जांच
कनेक्शन पॉइंट और वायरिंग की जांच करते रहना इन्वर्टर को लंबे समय तक चलाने के लिए बहुत जरूरी है। इन्वर्टर में लगा तार कई बार कार्बन की जकड़ में आ जाता है। जिसके कारण शॉर्ट सर्किट होने की चांस बढ़ जाते हैं। इसलिए आपको समय पर तारों की जांच करते रहना चाहिए। अगर कुछ खराब लगे तो मैकेनिक से उसे चेक भी करवा लेना चाहिए।

इन चीजों का रखें ख्याल
हमेशा इन्वर्टर ऐसी जगह पर रखना चाहिए जहां नमी न हो। ऐसा करने से करंट पकड़ सकता है।
अगर एसिड बदलने को लेकर ज्यादा जानकारी नहीं है तो किसी जानकार आदमी से सलाह ले लेनी चाहिए।
बैटरी को भूलकर भी कवर न करें।

Back to top button