सावन में जरुर करें महामृत्युंजय मंत्र का जाप, जानें इसके लाभ…

सनातन धर्म में श्रावण मास का एक अपना ही महत्व है. यह महीना भगवान भोलेनाथ को समर्पित किया जाता है. सावन का महीना आज से शुरु हुआ है. इस दौरान भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के उपाय ज्योतिष शास्त्र में बताए गए हैं. वैसे तो भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करना बहुत आसान है.

किस रंग के वस्त्र धारण करें?

भगवान शिव को हरा रंग सबसे ज्यादा प्रिय है, इसलिए सावन के महीने में जब भी भगवान भोलेनाथ की पूजा करें, तो हरे रंग के वस्त्र धारण जरूर करें. सावन के महीने के अलावा भी भक्त शिवरात्रि पर भी हरे रंग के वस्त्रों को धारण करते हैं. भगवान शिव की पूजा के समय हरे रंग के अलावा नारंगी, लाल, पीला और सफेद रंग के वस्त्र भी उत्तम माने जाते हैं

किस रंग के वस्त्र धारण ना करें?

भगवान भोलेनाथ की पूजा करते समय उनके प्रिय रंग के वस्त्र धारण करने से जहां शुभ फल प्राप्त होता है, वहीं उनके अप्रिय रंग के वस्त्र धारण करने से वे क्रोधित हो उठते हैं. इसलिए भगवान की पूजा करते समय काले रंग के वस्त्र पहनने से बचें.

कैसे हों वस्त्र?

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, भगवान भोलेनाथ की पूजा के समय पुरुषों का धोती धारण करना उपयुक्त माना गया है. साथ ही जिन कपड़ों को आप पूजा के समय पहन रहे हैं, वह साफ-सुथरे हों. इस बात का विशेष ध्यान रखें. जरूरी नहीं कि आप नए कपड़े खरीद कर ही पूजा करें.

करें महामृत्युंजय मंत्र का जाप

सावन के महीने में भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए 108 बार महामृत्युंजय मंत्र का जाप करना सर्वोत्तम माना गया है. इसके अलावा यह भी मान्यता है कि आप जो भी प्रसाद शिवलिंग को अर्पित कर रहे हैं, उसका सेवन खुद नहीं करना चाहिए. सावन के महीने में भगवान शिव की आराधना करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है.

Back to top button