CCI के चेयरपर्सन के पद पर रवनीत कौर को नियुक्त किया..

सरकार की ओर से रवनीत कौर को कंपटीशन कमीशन ऑफ इंडिया (Competition Commission of India (CCI)) का चेयरपर्सन बना दिया गया है। सरकार की ओर से जारी किए गए आदेश में इस बात की जानकारी दी गई।

बता दें, अक्टूबर 2022 को पूर्व चेयरपर्सन अशोक कुमार गुप्ता के पद छोड़ने के बाद से कंपटीशन कमीशन ऑफ इंडिया का पूर्णकालिक चेयरपर्सन नहीं था। तब से सीसीआई की सदस्य संगीता वर्मा चेयरपर्सन के तौर पर कार्य कर रही थीं।

पांच साल के लिए हुई नियुक्ति

रवनीत कौर 1988 बैच के पंजाब काडर के आईएएस आधिकारी हैं। 15 मई को जारी हुए आदेश के मुताबिक, उनकी नियुक्ति पांच साल के लिए या 65 वर्ष की आयु प्राप्त करने की तिथि तक या अगले आदेश तक इनमें से जो पहले हो।

चेयरपर्सन के तौर पर रवनीत कौर को 4.50 लाख रुपये की सैलरी प्रतिमाह मिलेगी और इसमें घर और कार शामिल नहीं है।

क्या है सीसीआई?

कारपोरेट कार्य मंत्रालय की ओर से वेबसाइट के मुताबिक, कंपटीशन कमीशन ऑफ इंडिया का गठन भारत सरकार द्वारा मार्च 2009 में कंपटीशन एक्ट 2002 के अंतर्गत एक्ट के प्रशासन, कार्यान्वयन और प्रवर्तन के लिए किया गया है। इसका उद्देश्य प्रतिस्पर्धा पर विपरित प्रभाव डालने वाले व्यवहारों को रोकना, बाजारों में प्रतिस्पर्धा का संवर्धन और उसे बनाए रखना, उपभोक्ताओं के हितों की सुरक्षा और व्यापार की स्वतंत्रता सुनिश्चित करना है।

इसके सीसीआई की कोशिश कानून के दायरे में रहकर उपभोक्ताओं, इंडस्ट्री और सरकार के साथ सभी पक्षों के बीच तालमेल को बैठना होता है। सीसीआई की ओर से कंपनियों नीतियों के कारण बाजार पर उत्पन्न हुए एकधिकार को लेकर फैसले किए जाते हैं। जैसे कि हमें पिछले दिनों गूगल के फैसले में दिखा।

Back to top button