घने कोहरे और कड़ाके की ठंड के बीच विभाग ने पांचवी कक्षा तक के लिए 15 जनवरी तक छुट्टियों का जारी किया आदेश

घने कोहरे और कड़ाके की ठंड के बीच सोमवार सुबह मासूम बच्चे ठिठुरते हुए स्कूल पहुंचे तो अभिभावकों के कड़े विरोध के बाद शिक्षा विभाग को अहसास हुआ कि सर्दी अभी बाकी है। विभाग ने शाम को प्राइमरी यानी पांचवी कक्षा तक 15 जनवरी तक छुट्टियों का आदेश जारी कर दिया। इसकी भी विरोध हुआ और विभाग ने आनन-फानन एक घंटे के भीतर एक और आदेश जारी कर जम्मू के समर जोन के अंतर्गत आने वाले सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में 12वीं कक्षा तक 15 जनवरी तक छुट्टियों की घोषणा कर दी।

कोहरे के साथ हाड़ कंपा देनी वाली ठंड जारी

जम्मू में पिछले करीब दो सप्ताह से घने कोहरे के साथ हाड़ कंपा देनी वाली ठंड जारी है। इस दौरान सूर्य देव के दर्शन भी एक-दो बार ही हुए हैं। शिक्षा विभाग ने इस बार सर्दी की छुट्टियों के लिए स्कूल 26 दिसंबर से पांच जनवरी तक बंद किए थे। ठंड को देखते हुए छुट्टियां तीन दिन और बढ़ाई गईं और सोमवार नौ जनवरी को स्कूल खुले, हालांकि अभी भी न्यूनतम तापमान तीन डिग्री व अधिकतम आठ डिग्री के आसपास ही चल रहा है। दैनिक जागरण ने भी ठंड के बीच स्कूल खोलने से बच्चों को होने वाली परेशानी को प्रमुखता से उठाया।

सुबह ऐसा था आलम

हाड़ कंपा देने वाली ठंड, घना कोहरा और स्कूल की तरफ बढ़ते मासूमों के कदम। बस पकड़ने के लिए सड़क किनारे खड़े बच्चों का इंताजर आज मानो लंबा हो चला था। धुंध के कारण कुछ दूरी पर देखना भी मुश्किल था। कांपता बधन, बर्फ से भी ठंडे हाथ और कुछ की बहती नाक…। खैर, जैसे-तैसे बस में सवार होकर बच्चे स्कूल पहुंचे, लेकिन उपस्थति बेहद कम रही। कक्षाओं में भी ठंड से बचाव के कोई प्रबंध नहीं। ठिठुरते बच्चे घर पहुंचे तो स्कूल खोलने के फैसले का विरोध शुरू हो गया। कई अभिभावक इंटरनेट मीडिया पर तो कई मौखिक विरोध करते नजर आए।

जारी रहेगी रिहर्सल

जम्मू के शिक्षा निदेशक रवि शंकर शर्मा ने शाम को आदेश जारी कर पांचवीं कक्षा तक छुट्टियों की घोषणा की, लेकिन इसका विरोध होने लगा कि क्या छठी और सातवीं के बच्चों को ठंड नहीं लगती। इसके बाद शिक्षा निदेशालय ने एक घंटे के भीतर दूसरा आदेश जारी किया, जिसमें सभी स्कूलों में 15 जनवरी तक छुट्टियों की घोषणा कर दी। आदेश में कहा कि इस दौरान गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेने वाले बच्चों की रिहर्सल जारी रहेगी। वहीं समारोह में शामिल होने वाले शिक्षक भी मौजूद रहेंगे।

Back to top button