उत्तराखंड में अप्रैल के पहले हफ्ते में बारिश और बर्फबारी के बाद अब लागों का गर्मी का सितम सताएगा..

उत्तराखंड में अप्रैल के पहले हफ्ते में बारिश और बर्फबारी के बाद अब लागों का गर्मी सताएगी। पहले हफ्ते में मौसम के बिगड़ने से लाेगों को ठंड का एहसास हुआ था, लेकिन दूसरे हफ्ते में उत्तराखंड में मौसम शुष्क रहेगा। उत्तराखंड में सूरज की तपिश बढ़ने लगी है। केदारानाथ-बदरीनाथ रूट पर भी तापमान बढ़ेगा।

अगले चार दिन में मैदान से लेकर पहाड़ तक तापमान चार डिग्री तक बढ़ने की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने मैदानी क्षेत्रों में तीन से चार और पहाड़ी इलाकों में दो से तीन डिग्री तापमान बढ़ने का पूर्वानुमान जारी किया हैं।  सोमवार को देहरादून का तापमान सामान्य से एक डिग्री ऊपर 32.8 दर्ज किया गया।

पंतनगर का तापमान भी 34.1 मुक्तेश्वर का तापमान 21. 9 नई टिहरी का तापमान 22.5 डिग्री दर्ज किया गया। मसूरी में भी तापमान 22 पहुंच गया। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में मौसम शुष्क बना रहेगा। अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री रह सकते हैं। सोमवार को प्रदेश में कही भी बारिश दर्ज नहीं की गई।

चार धाम यात्रा रूट पर बढ़ेगा तापमान
मौसम विभाग के पूर्वानुमान की बात करें तो चार धाम यात्रा रूट पर आने वाले दिनों में तापमान में बढ़ोतरी होगी। उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों में भी तापमान में लगातार इजाफा होने के साथ ही मौसम शुष्क रहेगा। चमोली, रुद्रप्रयाग आदि जिलों में भी तापमान बढ़ेगा। 

बदीनाथ हाईवे तीन दिन बाद खुला
बदरीनाथ नेशनल हाईवे तीन दिन बाद गाड़ियों के लिए खोल दिया गया है। ऑल वेदर रोड की वजह से निर्माण कार्य के दौरान हाईवे पर हनुमान चट्टी के पास बोल्डर गिरने से ट्रैफिक बाधित हुआ  था। लेकिन, बीआरओ की टीम ने अब रास्ता खोल दिया है।

केदारनाथ पैदल यात्रा मार्ग बर्फ काटकर खोला, आवाजाही शुरू 
चार धाम यात्रा शुरू होने से पहले केदारनाथ पैदल रूट पर भी आवाजाही शुरू हो गई है। प्रशासन की टीमों ने कड़ी मशक्कत से पैदल रूट बनाया है। पैदल रूट पर जमी बर्फ को काट-काटकर आवाजाही के लिए तैयार किया है। मालूम हो कि पिछले हफ्ते खराब मौसम की वजह से केदारनाथ धाम,और आसपासके इलाकों में बर्फबारी भी हुई थी। 

बदीनाथ हाईवे तीन दिन बाद खुला
हाईवे पर हनुमान चट्टी के पास बोल्डर गिरने से ट्रैफिक बाधित हुआ  था।

देहरादून में चली धूल भरी आंधी
देहरादून में दोपहर के बाद घंटाघर, परेड ग्राउंड, राजपुर रोड, चकराता रोड समेत अन्य जगहों पर धूल भरी आंधी चली। जिससे वाहन सवारों समेत राहगीरों को दिक्कत हुई।

Back to top button