पहले हुई दांत में बीमारी, फिर चेहरे तक पहुंच गए मांस खाने वाले कीड़े, चबा जाते पूरा चेहरा

दांतों के दर्द को हल्‍के में कतई न लें. एक शख्‍स को पहले दांत दर्द करने की समस्‍या हुई. उसे लगा क‍ि कोई बात नहीं. दर्द की दवा खा ली. कुछ दिनों तक ठीक रहा. फ‍िर वही दिक्‍कत. नतीजा मांस खाने वाले कीड़े पनप गए और चेहरे तक पहुंच गए. पूरा का पूरा चेहरा चबा जाते, लेकिन सही वक्‍त पर वह डॉक्‍टर के पास पहुंच गया. डॉक्‍टर्स भी उसे देखकर हैरान रह गए. अगर वक्‍त पर अस्‍पताल न जाता, तो आंखें पूरी तरह खराब हो सकती थीं.

डेली स्‍टार की रिपोर्ट के मुताबिक, डिस्कवरी+ एक नई सीरीज The Face Doctors आने वाली है, जिसमें इस शख्‍स के बारे में बताया गया है. ब्रिटेन के रहने वाले टेरी नाम के इस शख्‍स को दांतों में इंफेक्‍शन था. वह कैम्ब्रिज के एडेनब्रुक अस्पताल पहुंचा. डॉक्‍टरों ने उसका एक दांत निकाल दिया. इसके बाद उसकी हालत और खराब होने लगी. क्‍योंक‍ि मांस खाने वाले कीड़े उसके पूरे चेहरे पर फैलने लगे. यह देखकर डॉक्‍टरों ने तुरंत ऑपरेट करने का फैसला किया. ज‍िस तरह से उसे संक्रमण फैल रहा था, वैसा कभी डॉक्‍टरों ने नहीं देखा था.

हमने ऐसा कभी नहीं देखा
सर्जन शादी बस्युनी ने कहा, हमने ऐसा कभी नहीं देखा. उसकी आंखों पर एक उभार आ गया था, जो बैंगनी रंग में बदलने लगा था. अगर यह आंखों के सॉकेट में फैल जाता, तो उसकी आंखें हमेशा के ल‍िए खराब हो सकती थीं. दांतों का संक्रमण वास्तव में खतरनाक हो सकता है. इसे गंभीरता से लेने की जरूरत है.

आंख से मवाद न‍िकाला
डॉक्‍टरों ने टेरी की आंख से मवाद न‍िकाला और उस घाव को भरने की कोश‍िश की. कहा, हमारे ल‍िए उसकी जान बचाना ज्‍यादा जरूरी था. वरना इसे सेप्‍स‍िस हो सकता था, जो उसकी जान ले सकता था. हमने उसकी पलक काट ली और जान बचाने में सफल रहे. अगर इसे हम यूं ही छोड़ देते तो इंफेक्‍शन उसके कई अंगों तक फैल जाता और हो सकता है क‍ि अंगों के फेल होने से उसकी मौत भी हो जाती. उसके चेहरे को बिना टांका लगाए छोड़ दिया गया, ताक‍ि घाव भरने के लिए बार-बार उसकी सफाई की जा सके. आठ हफ्ते बाद जब डॉक्‍टरों ने जांच की, तो उसका चेहरा पूरी तरह बदल चुका था. हालांकि, अब वह ठीक हो चुका है.

Back to top button