UP BOARD की परीक्षा में सरकार कुछ इस तरह कसेगी नक़ल पर नकेल

लखनऊ: उत्तर प्रदेश बोर्ड की परीक्षा नजदीक हैं, और इसे देखते हुए सरकार द्वारा एक के बाद एक बड़े फैसले लिए जा रहे है. अब सरकार ने बोर्ड की परीक्षा में नक़ल पर नकेल कसने के लिए एक प्लान तैयार किया है. अब सरकार बोर्ड परीक्षा में एसटीएफ की सहायत लेगी. इस बात की जानकारी राज्य के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिये दी.UP BOARD की परीक्षा में सरकार कुछ इस तरह कसेगी नक़ल पर नकेल

उन्होंने उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद को निर्देश देते हुए कहा कि, जिन जिलों में इसकी आवश्यकता है वहां एसटीएफ को तैनात किया जायेगा. उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा  ने कहा कि, परीक्षा केंद्रों पर फर्नीचर व अन्य इंतजाम जिला विद्यालय निरीक्षक पहले ही सुनिश्चित कर लें. यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव से उन्होंने सवाल किया कि, संवेदनशील जिले कितने है. और वहां नकल रोकने के लिए क्या इंतजाम किए गए है. 

यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि, पचास जिलों को संवेदनशील मानते हुए वहां कोडिंग की गई कापियां भेजी जाएंगी. इसके साथ ही पहली बार छात्रों को उपस्थिति पंजिका में कापी का कोड भी लिखना होगा. इससे कापियों की अदला-बदली नहीं हो सकेगी. आपको बता दे कि, इस बार बोर्ड की परीक्षाएं 6 फ़रवरी से शुरू होगी और इसका संचालन 10 मार्च तक होगा.

Back to top button