धरती के स्वर्ग में मोदी ने कहा- अब विश्व पटल पर कश्मीर चिरंजीवी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दुनिया योग को वैश्विक भलाई के एक शक्तिशाली एजेंट के रूप में देख रही है। आज ये जो दृश्य है, ये पूरे विश्व के मानस पटल पर चिरंजीव रहने वाला है। अगर बारिश न होती तो शायद इतना ध्यान इस ओर नहीं जाता जितना बारिश के बावजूद गया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि योग में अधिक पर्यटकों को आकर्षित करके जम्मू-कश्मीर की अर्थव्यवस्था को बदलने की क्षमता है।

दसवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर दुनिया का नेतृत्व करने के लिए डल झील के सुरम्य तट पर शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआईसीसी) को चुनते हुए, प्रधानमंत्री ने योग को न केवल ज्ञान बल्कि एक विज्ञान भी बताया।

पीएम ने शुक्रवार को एसकेआईसीसी में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा, जब लोग योग के बारे में बात करते हैं, तो उनमें से अधिकांश सोचते हैं कि यह एक आध्यात्मिक यात्रा है जैसे कि यह अल्लाह, ईश्वर या भगवान को ढूंढना है। आध्यात्मिक यात्रा को छोड़ दें जो बाद में कभी भी हो सकती है। अभी के लिए, आप व्यक्तिगत पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, विकास और योग उसी का हिस्सा है। यदि आप इसे इस तरह से अपनाएंगे, तो मुझे यकीन है कि आपको बहुत सारे लाभ मिलेंगे। व्यक्तिगत विकास से समाज को लाभ होता है, जिसके परिणामस्वरूप मानव जाति को लाभ होता है।

कार्यक्रम में सभा को संबोधित करते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि योग ने लोगों को यह महसूस करने में मदद की है कि उनका कल्याण उनके आसपास की दुनिया के कल्याण से जुड़ा हुआ है। योग हमें वर्तमान में जीने में मदद करता है। जब हम भीतर से शांतिपूर्ण होते हैं, तो हम दुनिया पर भी सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। योग समाज में सकारात्मक बदलाव के नए रास्ते बना रहा है। उन्होंने कहा, दुनिया भर में योग करने वालों की संख्या हर दिन बढ़ रही है और यह उनके दैनिक जीवन का हिस्सा बनता जा रहा है।

योग करने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही
प्रधानमंत्री मोदी ने तुर्कमेनिस्तान, सऊदी अरब, मंगोलिया और जर्मनी का उदाहरण देते हुए कहा, योग अनुयायियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। मैं जहां भी जाता हूं, शायद ही कोई अंतरराष्ट्रीय नेता हो जो योग के लाभों के बारे में बात न करता हो। कई देशों में, योग लोगों के दैनिक जीवन का हिस्सा बन रहा है।” अपने संबोधन में, प्रधानमंत्री ने 101 वर्षीय फ्रांसीसी महिला चार्लोट चोपिन का जिक्र किया, जिन्हें अपने देश में योग को लोकप्रिय बनाने में उनकी सेवाओं के लिए पद्मश्री से सम्मानित किया गया था।

कई समस्याओं का समाधान प्रदान करता है योग
मोदी ने कहा कि विश्व स्तर पर योग के प्रसार से इसके बारे में धारणा में बदलाव आया है। आज तमाम लोग योग पर प्रामाणिक ज्ञान प्राप्त करने के लिए भारत की यात्रा कर रहे हैं। उन्होंने कहा, अब हम उत्तराखंड और केरल जैसे राज्यों में योग पर्यटन देख रहे हैं। लोग अब फिटनेस के लिए व्यक्तिगत योग प्रशिक्षकों को काम पर रख रहे हैं और कंपनियां अपने कर्मचारियों के लिए मानसिक और शारीरिक फिटनेस में योग कार्यक्रम शामिल कर रही हैं। इसने आजीविका के नए रास्ते खोले हैं।” प्रधानमंत्री ने कहा कि योग कई समस्याओं का समाधान प्रदान करता है। उन्होंने कहा, “सूचना क्रांति के इस युग में, सूचना स्रोतों की बाढ़ आ गई है और मानव मस्तिष्क के लिए एक विषय पर ध्यान केंद्रित करना एक चुनौती है। इसका समाधान योग में भी है क्योंकि यह दिमाग को ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है। यही कारण है कि सेना से लेकर खेल तक, योग को उनकी दिनचर्या में शामिल किया गया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि अंतरिक्ष यात्रियों और अंतरिक्ष परियोजनाओं पर काम करने वाले लोगों को योग में प्रशिक्षित किया जाता है क्योंकि इससे “उत्पादकता के साथ-साथ सहनशीलता” भी बढ़ती है।

कश्मीर में 60 हजार लोग योग से जुड़े…पर्यटन बढ़ेगा
मोदी ने जम्मू-कश्मीर पर योग के संभावित प्रभाव पर भी ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने कहा, “मैं कल से देख रहा हूं कि योग श्रीनगर और जम्मू-कश्मीर के लोगों के बीच लोकप्रिय हो रहा है। यह बड़ी बात है कि 50,000 से 60,000 लोग योग से जुड़े हैं। इससे यहां अधिक पर्यटक आकर्षित होंगे। उन्होंने कहा कि योग केंद्र शासित प्रदेश को अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने में मदद कर सकता है, जिससे स्थानीय लोगों को आजीविका के नए अवसर मिलेंगे।

मिस्र की प्रतियोगिता का दिया उदाहरण
प्रधानमंत्री ने मिस्र में एक प्रतियोगिता का हवाला दिया जहां पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए योग का उपयोग किया गया। उन्होंने कहा, “मैंने हाल ही में मिस्र का एक वीडियो देखा। उन्होंने एक प्रतियोगिता आयोजित की और देश के प्रतिष्ठित पर्यटन स्थलों से सर्वश्रेष्ठ योग तस्वीरों और वीडियो को पुरस्कृत किया। तस्वीरों और वीडियो में, मैंने मिस्र की लड़कियों को प्रतिष्ठित पिरामिडों के सामने खड़े होकर योग करते देखा। यह बहुत आकर्षक था।

जीवन में योग के महत्व को समझना होगा
कश्मीर के लिए, योग आजीविका का इतना बड़ा स्रोत बन सकता है। यह पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन सकता है। प्रधानमंत्री ने प्रतिकूल मौसम में भी रुकने के लिए अभ्यासकर्ताओं के दृढ़ संकल्प की सराहना की। उन्होंने कहा, हमारी बेटियों ने खुद को बारिश से बचाने के लिए योगा मैट का इस्तेमाल किया, लेकिन उन्होंने छोड़ा नहीं। यह देखकर खुशी होती है।

जैसे टूथ ब्रश करना, बाल संवारना जरूरी …वैसे ही योग
प्रधानमंत्री ने कहा, एक बार दैनिक जीवन का हिस्सा बन जाने पर योग लंबे समय तक निर्बाध लाभ देता है। उन्होंने कहा, “हमें जीवन में योग के महत्व को समझना होगा। जिस तरह दांतों को ब्रश करना या बालों में कंघी करना एक दैनिक दिनचर्या बन जाती है, उसी तरह जब आपको योग की आदत हो जाती है तो इसका आसानी से पालन करने की प्रक्रिया बन जाता है। यह हर पल लाभ देता रहता है।

भाई जरा ध्यान से…प्रधानमंत्री ने कहा कभी-कभी जब ध्यान की बात आती है जो योग का हिस्सा है। ध्यान की बात पर ज्यादातर लोगों के मन में ऐसा रहता है कि कोई बड़ी धार्मिक यात्रा है। अल्लाह, ईश्वर या गॉड को प्राप्त करने का उनसे साक्षात्कार का कार्यक्रम है। वे सोचते हैं कि अरे भई ये तो मेरे से से नहीं हो सकता मैं तो सामर्थ्य से बाहर ही हूं, वो रुक जाता है। लेकिन अगर ध्यान को सरलता से समझना है तो स्कूली दिनों को याद करना होगा। हम जब स्कूल में पढ़ते थे, दिन में दस बार टीचर कहते थे- भई ध्यान रखो जरा, ध्यान से देखो, ध्यान से सुनो, अरे तुम्हारा ध्यान कहां है। ये ध्यान जो है ना ..वह हमारा चीजों पर कितना फोकस है हमारा मन कितना केंद्रित है, उससे जुड़ा विषय है।

योग बढ़ाता है याददाश्त की शक्ति
पीएम ने कहा, आपने देखा होगा, बहुत से लोग याददाश्त बढ़ाने के लिए तकनीकि विकसित करते हैं , तकनीकि सीखते हैं। जो लोग उसको बराबर फॉलो करते हैं तो धीरे-धीरे उनकी याददाश्त की ताकत बढ़ती जाता है। वैसे ही किसी भी काम में मन लगाने की आदत, ध्यान केंद्रित करने की आदत, फोकस-वे में काम करने की आदत उत्तम से उत्तम परिणाम देती है, स्वयं का उत्तम से उत्तम विकास करती है और कम से कम थकान से ज्यादा से ज्यादा संतोष मिलता है।

बारिश के कारण खुले में होने वाला कार्यक्रम हाल में
प्रधानमंत्री का कार्यक्रम खुले में आयोजित होने वाला था, लेकिन सुबह-सुबह हुई बारिश के कारण अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में विलंब हुआ और इसे 2-3 सत्रों में बांटना पड़ा। कार्यक्रम के पहले सत्र को एसकेआईसीसी के अंदर आयोजित करना पड़ा।

पीएम ने छात्रों के साथ सेल्फी एक्स पर की पोस्ट
बारिश के बावजूद, इस अवसर पर विभिन्न आसन करने में प्रधानमंत्री के साथ शामिल होने वालों में बड़ी संख्या में छात्र भी शामिल थे। उन्होंने उनसे सेल्फी के लिए भी अनुरोध किया और उन्होंने खुशी-खुशी उन्हें स्वीकार कर लिया। मोदी ने एक्स पर पोस्ट में लिखा, श्रीनगर में योग सेल्फी पोस्ट करें। यहां डल झील पर अद्वितीय जीवंतता है। उन्होंने छात्रों के साथ सेल्फी लेते हुए उनकी तस्वीरें पोस्ट कीं।

Back to top button