विवादों में घिरे Foxconn ने दी सफाई, कंपनी में महिला कर्मचारियों की संख्या भी बताई!

भारत में एप्पल के आईफोन (Apple iPhone) असेंबली प्लांट का संचालन फॉक्सकॉन (Foxconn) करती है। अब यह कंपनी विवादों में घिर चुकी है। कंपनी पर आरोप लगाया कि वह विवाहित महिलाओं को नौकरी नहीं देती है। इस आरोप को लेकर कंपनी ने सफाई पेश की।

न्यूज एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों का हवाला देते हुए कहा कि फॉक्सकॉन ने सरकार को सूचित किया है कि उसके नए कर्मचारियों में से 25 फीसदी विवाहित महिलाएं हैं। कंपनी ने उनकी सुरक्षा प्रोटोकॉल का पूरी तरह से ध्यान रखा है। इसके अलावा कंपनी ने बताया कि वह लिंग या धर्म को लेकर कोई भेदभाव नहीं करता है।

Foxconn ने दी सफाई

सूत्रों के अनुसार Foxconn ने सरकार को बताया कि उनकी हाइरिंग पॉलिसी में ऐसा कोई शर्त नहीं हैं कि विवाहित महिला को हायर नहीं किया जाएगा। कंपनी ने बोला यह उन लोगों ने दावा किया होगा जिनकों काम पर नहीं रखा गया है। कंपनी ने मीडिया रिपोर्ट्स का खंडन करते हुए कहां कि इस तरह की रिपोर्ट्स भारतीय मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर को बदनाम करती है।

सूत्रों में से एक ने कहा कि फॉक्सकॉन ने स्पष्ट किया था कि उसके नवीनतम नियुक्तियों में से 25 प्रतिशत विवाहित महिलाएं हैं। इसका मतलब यह है कि कंपनी में कुल महिलाओं में से लगभग एक तिहाई विवाहित हैं।

वर्तमान में फॉक्सकॉन फैक्ट्री में लगभग 70 फीसदी महिलाएं और 30 प्रतिशत पुरुष हैं। आपको बता दें कि देश में महिला रोजगार के लिए यह सबसे बड़ी फैक्ट्री है। इस प्लांट में लगभग 45,000 श्रमिक हैं।

एक्शन में आई सरकार

फॉक्सकॉन पर आरोप लगने के बाद सरकार एक्शन में आई। श्रम और रोजगार मंत्रालय (Ministry of Labour and Employment) ने बुधवार तमिलनाडु श्रम विभाग (Tamil Nadu Labour Department) से रिपोर्ट मांगी है।

मंत्रालय ने कहा कि मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार फॉक्सकॉन इंडिया ऐप्पल आईफोन प्लांट में विवाहित महिलाओं को काम करने की अनुमति नहीं दे रहा है। इस मुद्दे पर जल्द से जल्द तमिलनाडु श्रम विभाग को रिपोर्ट देनी होगी।

Back to top button