11वीं में किस स्ट्रीम का करें चुनाव, ये टिप्स करेंगे काफी मदद

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी हो चुका है। बिहार बोर्ड 10वीं के रिजल्ट में 90 से अधिक प्रतिशत वाले छात्रों के अलावा, एक बड़ा तबका ऐसे छात्रों का होता है जिनका प्रतिशत 70 या उससे कम होता है। कम प्रतिशत के साथ रिजल्ट आने के बाद छात्रों के सामने सबसे बड़ी दिक्कत ये आती है कि 11वीं कक्षा में कौन सा विषय लें। छात्र विषय को लेकर कन्फ्यूज हो जाते है। ऐसी दुविधा से निकलने के लिए छात्र नीचे बताएं गए टिप्स का सहारा ले सकते हैं।

कॅरीयर काउंसलर की ले सकते हैं सलाह
फ्यूचर के लिए कौन-सी स्ट्रीम बेस्ट हो सकती है, इसके लिए आप करीयर काउंसलर का भी सहारा ले सकते हैं। माध्यमिक शिक्षा मंडल के हेल्पलाइन नंबर 18002330175 पर अब कॅरियर काउंसिलिंग शुरू हुई है। विद्यार्थी विषय चुनने में काउंसलर की मदद ले सकते हैं।

अपनी रुची
विषय के चयन में आपकी रूचि बहुत अहम मायने रखती है। आप पेरेंट्स और अन्य लोगों के दबाव में रुचि से हटकर विषय चुन तो लेते हैं लेकिन आगे आपकों समस्याएं आने लगती है आपका पढ़ाई में भी दिल नहीं लगता। ऐसे में छात्र अपनी रुची का जरुर ध्यान दें।

प्रोफेशनल कोर्सेज करें
छात्र प्रोफेशनल कोर्स जैसे ग्राफिक, मार्केटिंग, इलेक्ट्रिशियन आदि कोर्सेज है। इन कोर्सेज को करने के बाद आपको सरकारी परीक्षा जैसे मुश्किल एग्जाम को पास करने की जरूरत नहीं होती ऐसे कोर्सेज जरूर करें। इनमें आपको आपके अनुभव और कोर्स की डिग्री के आधार जल्दी ही नौकरी मिलने की संभावना होती है।

हर विषय के एक्सपर्ट की लें मदद
भारत में सबसे ज्यादा छात्रों को डॉक्टर- इंजीनियर या आईएएस बनने के लिए प्रेरित किया जाता है। ऐसे में बच्चे भी सोचते हैं कि कॉमर्स और साइंस में फ्यूचर का अच्छा स्कोप है, लेकिन आर्ट्स में नहीं है। ऐसे छात्रों को सब्जेक्टस एक्सपर्ट से जरूर बात करनी चाहिए। वो अपने विषय में अच्छी नॉलेज रखते हैं और छात्रों के लिए क्या बेहतर होगा उनसे बेहतर कोई नहीं बता सकता।

अपने शिक्षक से करें बात
कई बार कक्षा में छात्रों की उपस्थिति और उनकी इंटेलिजेंसी के बारें शिक्षक को बहुत अच्छे से पता होता है कि छात्र किस विषय में अच्छा कर रहा है और आप किस विषय में आगे पढ़ें तो आप बेहतर कर पाएंगे। इसलिए आपको अपने विषय चुनने के लिए अपने शिक्षक की भी मदद लेनी चाहिए।

Back to top button