ट्रंप के समर्थन में मस्क ने पानी की तरह बहाया पैसा, दूसरे सबसे बड़े दानदाता बने

अरबपति एलन मस्क अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप का खुलकर समर्थन कर रहे हैं। वे लगातार ट्रंप के समर्थन में रैलियां भी कर रहे हैं। यही वजह है कि चुनाव से पहले ट्रंप को वित्तीय मदद पहुंचाने वाले मस्क दूसरे सबसे बड़े व्यक्ति बन चुके हैं।

वे अभी तक करीब 120 मिलियन डॉलर यानी 10,08,82,38,456 रुपये का दान कर चुके हैं। हालांकि मस्क ने यह दान ट्रंप को नहीं दिया है। ट्रंप के चुनाव में मदद करने वाली संस्था सुपर पीएसी को दिया है। बता दें कि फोर्ब्स ने गुरुवार शाम तक मस्क की कुल संपत्ति $269.8 बिलियन आंकी है। मौजूदा समय में वे दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

जांच हुई शुरू

मस्क ने एक से 16 अक्टूबर तक अमेरिका पीएसी को 43.6 मिलियन डॉलर का दान दिया। इसके अलावा हाल ही में मस्क ने रोजाना एक लकी मतदाता को आठ करोड़ रुपये से अधिक देने का एलान किया। मगर वे इस मामले में फंसते दिख रहे हैं। उनके खिलाफ कानूनी जांच शुरू कर दी गई है।

तो मस्क को होगी पांच साल की सजा?

अमेरिकी विशेषज्ञों के मुताबिक मस्क का यह एलान कानून का उल्लंघन है। अमेरिकी कानून के मुताबिक किसी को भी वोट देने या पंजीकरण के बदले में उपहार या पैसा देने का लालच नहीं दिया जा सकता है। इस बीच न्याय विभाग ने अमेरिका पीएसी को एक पत्र भी लिखा है। इसमें कहा गया है कि यह घोषणा संघीय कानून का उल्लंघन है। दोषी पाए जाने पर 10 हजार डॉलर तक जुर्माना या पांच साल तक की सजा हो सकती है। इस चेतावनी के बाद मस्क ने बुधवार को अपने रोजाना के उपहार विजेता के नाम का एलान नहीं किया।

पहले नंबर पर टिमोथी

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक एलन मस्क ने दान करने के मामले में मिरियम एडेलसन को पीछे छोड़ दिया है। अब वे ट्रंप समर्थक दूसरे सबसे बड़े दानदाता बन चुके हैं। इस रेस में मस्क से आगे अरबपति टिमोथी मेलन हैं। मेलन ने ट्रंप के समर्थन में अब तक 150 मिलियन डॉलर का दान दिया है।

इस वजह से दान तो नहीं दिया

संघीय चुनाव आयोग के दस्तावेजों के मुताबिक एलन मस्क ने एक से 16 अक्टूबर के बीच अमेरिका पीएसी को 43.6 मिलियन डॉलर का दिया। इससे पहले 30 सितंबर तक मस्क 75 मिलियन डॉलर का दान कर चुके हैं। इस बीच अमेरिका पीएसी ने स्विंग स्टेट मतदाता को हर दिन एक मिलियन डॉलर देने का एलान किया। मगर इसके लिए मतदाताओं को संस्था की वेबसाइट पर एक याचिका पर हस्ताक्षर करने होंगे।अब अनुमान यह लगाया जा रहा है कि क्या इसी वजह से मस्क ने अक्टूबर महीने में अधिक दान तो नहीं दिया है। राष्ट्रपति चुनाव में मस्क ट्रंप के कट्टर समर्थक बनकर उभरे हैं। वह पेन्सिलवेनिया में ट्रंप के समर्थन में रैलियां भी कर रहे हैं।

Back to top button