गर्मियों में डायबिटीज के मरीजों को किन फूड्स को खाने से परहेज करना चाहिए, यहां जानिए-

बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण डायबिटीज के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। गर्मियों में मरीजों को हाई ब्लड शुगर लेवल की चिंता बनी रहती है। इसलिए डायबिटीज के रोगियों को इस मौसम में विशेष ख्याल रखने की सलाह दी जाती है।

गर्मियों के मौसम में डायबिटीज के मरीजों को बार-बार पेशाब आने की वजह से शरीर में पानी की कमी हो सकती है । अगर आप इस मौसम में ब्लड शुगर कंट्रोल करना चाहते हैं, तो आपको इन चीज़ों को खाने से  परहेज करना चाहिए।

सूजी

सूजी से कई तरह के स्वादिष्ट स्नैक्स बनाया जा सकता है। इससे नाश्ता बनाने में काफी कम समय भी लगता है। लेकिन इसमें स्टार्च भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

स्वीट ड्रिंक्स

चिलचिलाती गर्मी में शरीर को हाइड्रेट करने के लिए लोग स्वीट ड्रिंक्स यानी पैक्ड जूस का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं। लेकिन अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो इस तरह के ड्रिंक्स का आपके लिए हानिकारक है। शरीर को हाइड्रेट करने के लिए आप नींबू पानी, आइस टी, कोल्ड कॉफी, छाछ, स्मूदी आदि पी सकते हैं।

बेकरी प्रोडक्ट्स

डायबिटीज के मरीजों को बिस्कुट और नमकीन का सेवन कम करना चाहिए क्योंकि इनमें मैदा होता है। रेडी-टू-ईट वाले फूड्स भी खाने से बचना चाहिए।

फ्राइड फूड्स

गर्मी हो या कोई और मौसम, डायबिटीज के रोगियों को तैलीय भोजन खाने से बचना चाहिए। इससे आपका वजन बढ़ सकता है ।

स्टार्च वाली सब्जियां

आलू और शकरकंद जैसी सब्जियों में अन्य की तुलना में अधिक कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। मधुमेह रोगियों को स्टार्च युक्त फूड्स खाने से बचना चाहिए। ऐसे में आप अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां जरूर शामिल करें।

आइसक्रीम

आइसक्रीम में चीनी और कैलोरी की मात्रा अधिक होती है और इससे रक्त शर्करा का स्तर बढ़ सकता है। हालांकि, कुछ शुगर-फ्री, लो-कैलोरी आइसक्रीम का भी ऑप्शन चुन सकते हैं।

Back to top button