दूर रहने के बावजूद पापा को ऐसे दिलाएं उनके खास होने का एहसास

जून माह के तीसरे रविवार को पिता को समर्पित खास दिन मनाया जाता है। इस बार फादर्स डे 16 जून 2024 को मनाया जा रहा है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य पिता और पिता समान पुरुषों के प्रति सम्मान व आभार व्यक्त करना है। इस दिन के जरिए पिता के महत्वपूर्ण योगदान, उनके त्याग, प्रेम और देखभाल को सम्मानित किया जाता है। इसके अलावा पिता का पुत्र व पुत्री संग रिश्ता मजबूत बनाने का भी यह खास मौका देता है।

हालांकि अगर नौकरी या पढ़ाई के कारण बच्चे फादर्स डे के मौके पर पिता से दूर हैं तो इस दिन को कैसे मनाएं। पिता और बच्चों के मीलों दूर होने के बाद भी फादर्स डे को कुछ मजेदार और दिल छू लेने वाले आइडियाज के जरिए मनाकर पिता को उनके खास होने का अहसास दिलाया जा सकता है। भले ही आप उनसे दूर हों, लेकिन अपने पिता को उनके खास होने का एहसास दिलाने के लिए लेख में बताए गए तरीकों को अपना सकते हैं।

वीडियो कॉल
भले ही आप इस खास दिन पर पिता के साथ न हों, लेकिन उन्हें वीडियो कॉल करें और इस दिन की शुभकामनाएं दें। काॅल के जरिए उन्हें बताएं कि आपके जीवन में उनकी कितनी अहम भूमिका है। आप जहां पर भी हों, घर को सजाएं और वीडियो के जरिए पिता को दिखाएं कि आप कैसे फादर्स डे को एक महत्वपूर्ण दिवस या पर्व मानकर इसे मना रहे हैं।

हस्तनिर्मित उपहार भेजें
फादर्स डे पर पिता को उपहार देकर भी उन्हें स्पेशल फील करवा सकते हैं, हालांकि अगर उपहार आपने खुद अपने हाथों से तैयार किया हो तो ये पिता के दिल को छू लेगा। अपने हाथों से बनाए हुए कार्ड, चित्र, या कोई हस्तशिल्प उनके लिए बनाएं और भेजें। इससे उन्हें आपके द्वारा दिए गए समय और प्रयास का एहसास होगा।

सरप्राइज दें
अगर पापा नौकरी के लिए घर से दूर हैं या आप खुद पढ़ाई या नौकरी के कारण शहर में नहीं हैं तो वीकेंड पर पापा के पास पहुंचकर उन्हें सरप्राइज कर सकते हैं। उन्हें बताएं कि आप सिर्फ उनके साथ वक्त बिताने के लिए आए हैं। आपका वक्त और अटेंशन उनके दिल को बहुत सुकून महसूस कराएगा। अगर आप खुद नहीं आ सकते हैं तो दूर बैठे-बैठे उनके लिए सरप्राइज पार्टी प्लान करें, उनके दोस्तों को काॅल करके घर बुलाएं और बाहर से खाना या स्नैक्स आर्डर करके पार्टी का आयोजन करें।

पुरानी यादें ताजा करें
पुराने फोटो या वीडियो एकत्रित करके एक डिजिटल एल्बम या स्लाइड शो बनाएं और उन्हें भेजें। इस से उन्हें पुरानी यादें ताजा करने का मौका मिलेगा।

Back to top button