पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में लू चलने को लेकर विभाग ने दी चेतावनी…

झारखंड और ओडिशा सहित पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में मई में तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है। साथ ही कुछ इलाकों में लू चलने की भी उम्मीद है। भारत मौसम विज्ञान (IMD) ने तापमान और बारिश को देखते हुए मई महीने के लिए ये जानकारी दी है।

पंजाब, हरियाणा में भारी बारिश का अनुमान

IMD ने ये भी जानकारी दी है कि उत्तर-पश्चिम और पश्चिम-मध्य भारत के कुछ हिस्सों में दिन के दौरान गर्म रातें और सामान्य से कम तापमान का अनुभव हो सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक, मई में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों सहित देश के उत्तर-पश्चिम और पश्चिम मध्य भागों में सामान्य से अधिक बारिश होने की उम्मीद है। वहीं पूर्वोत्तर क्षेत्र, केरल, आंध्र प्रदेश और दक्षिण कर्नाटक के बड़े क्षेत्रों में सामान्य से कम बारिश हो सकती है।

बिहार, झारखंड में सबसे ज्यादा लू की उम्मीद

इसमें औसत वर्षा 61.4 मिमी लंबी अवधि के औसत का 91-109 प्रतिशत रहने की संभावना को लेकर भी बताया गया है। आईएमडी की महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा, “मई में बिहार, झारखंड, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वी उत्तर प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तरी छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, तेलंगाना और तटीय गुजरात के कुछ हिस्सों में सामान्य से अधिक गर्म हवा के दिनों की उम्मीद है।”

मई के मध्य में अल नीनो के शुरू होने की संभावना

उन्होंने कहा कि भूमध्यरेखीय प्रशांत क्षेत्र में प्रचलित तटस्थ अल नीनो मई के माध्यम से जारी रहने की उम्मीद है, जिसमें अधिकांश मौसम मॉडल मानसून के मौसम के दौरान क्षेत्र के गर्म होने का संकेत देते हैं।

उन्होंने बताया कि एल नीनो, या भूमध्यरेखीय प्रशांत महासागर के गर्म होने का भारत में मानसून की बारिश पर प्रभाव पड़ता है। हालांकि, अन्य कारक जैसे कि हिंद महासागर में समुद्र की सतह का तापमान भी मौसम को प्रभावित करने के लिए जाने जाते हैं। महापात्र ने कहा कि हिंद महासागर में मौजूद तटस्थ आईओडी की स्थिति आगामी सीजन के दौरान सकारात्मक होने की संभावना है।

इस महीने की शुरुआत में आईएमडी ने 87 सेमी बारिश व सबसे ज्यादा 96 प्रतिशत बारिश के साथ एक नॉर्मल मानसून का अनुमान लगाया था। इसके अलावा IMD से मई के अंत तक अपने पूर्वानुमान को अपडेट करने की उम्मीद है। 

Back to top button