सिंगापुर में बैन हुआ भारत का ये फेमस मसाला ब्रांड

भारत के फेमस मसाला ब्रांड एवरेस्ट के ‘फिश करी’ मसाले को सिंगापुर में बैन कर दिया गया है। इस बारे में गुरुवार 18 अप्रैल को जारि हुए एक बयान के मुताबित सिंगापुर खाद्य एजेंसी ने ये फैसला सुनाया है। एजेंसी ने एवरेस्ट के ‘फिश करी’ मसाला को बाजार से वापस लेने का आदेश दिया। एजेंसी का आरोप है कि भारत से आयात होने वाले इस मसाले में पेस्टिसाइड यानी की कीटनाशक पाया गया है। 

एजेंसी ने जांच में इस मसाले में एथिलीन ऑक्साइड नाम के कीटनाशक को पाया जो कि मानव खाद्य सामाग्री में इस्तेमाल के लिए उपयुक्त नहीं है। इस आरोप के बाद सिंगापुर खाद्य एजेंसी (SFA) ने मसाले के आयातक एसपी मुथैया एंड संस को उत्पादों को वापस लेने का निर्देश दिया है।

क्या कहा सिंगापुर की खाद्य एजेंसी ने?

खाद्य एजेंसी का कहना है कि खाने में कीटनाशक का उपयोग करना अधिकृत नहीं है, हालांकि केमिकल कंपाउंड का इस्तेमाल माइक्रोबियल कंटेमिनेशन को रोकने के लिए किया जा सकता है। खाद्य एजेंसी का कहना है कि अगर कोई एथिलीन ऑक्साइड, जो कि मसाले में पाया गया है उसका सेवन लगातार करता है तो स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

जारी की एडवाइजरी

इसे लेकर सिंगापुर की खाद्य एजेंसी ने एडवाइजरी भी जारी की है। इस एडवाइजरी में कहा गया है कि जिन उपभोक्ताओं ने मसाले की खरीदारी कर ली है, उन्हें सलाह दी जाती है कि इसका सेवन न करें और जो लोग इस मसाले का यूज कर रहे हैं और उन्हें सेहत को लेकर कोई दिक्कत हो रही है तो उन्हें तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। हालांकि, इस पूरे मामले में अभी तक एवरेस्ट ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

Back to top button