राजधानी जयपुर में बेखौफ हुए अपराधी, अलग-अलग वारदातों से पुलिस की उड़ी नींद

जयपुर कमिश्नरेट की स्पेशल टीम (सीएसटी) ने ऑपरेशन (आग) के तहत वैशाली नगर एवं हरमाड़ा थाना इलाके में कार्रवाई करते हुए दो बदमाशों को गिरफ्तार किया है और उनके पास से अवैध हथियार दो पिस्टल एवं परिवहन में प्रयुक्त एक चौपहिया वाहन बरामद किया गया है। फिलहाल आरोपितों से पूछताछ की जा रही है। पुलिस उपायुक्त (अपराध) दिगंत आनन्द ने बताया कि पुलिस कमिश्नरेट की ओर से चलाए जा रहे ऑपरेशन एक्शन अगेंस्ट गन (आग) के तहत सीएसटी ने वैशाली नगर एवं हरमाड़ा थाना इलाके में कार्रवाई करते हुए उदयन पाण्डे (28) निवासी खुल्दाबाद जिला प्रयागराज (उत्तर प्रदेश) और देवाशीष  भगत उर्फ पीयूष (28) निवासी कटवा जिला वर्धमान (पश्चिम बंगाल) हाल हरमाड़ा जयपुर को गिरफ्तार किया है। जिनके पास से पुलिस ने अवैध हथियार दो पिस्टल एवं परिवहन में प्रयुक्त एक चौपहिया वाहन जब्त किया है।

पुलिस पूछताछ में सामने आया है कि आरोपित उदयन पाण्डे यह अवैध हथियार प्रयागराज (उत्तर प्रदेश) से लेकर आपसी रंजिश एवं लोगों में दहशत फैलाना स्वीकार किया है। वहीं आरोपित देवाशीष भगत उर्फ पीयूष 26 जून को दीपक सिंह शेखावत के साथ ट्रांसपोर्ट नगर में मारपीट करते समय पिस्टल उनके पास थी। इस पिस्टल को वह अपने पास छुपाकर रखता है। दीपक सिंह शेखावत की फतेह के साथ दुश्मनी थी और फतेह उसको साथ लेकर ट्रांसपोर्ट नगर में वारदात करने आये थे। जहां पर दीपक सिंह के साथ पाइप से मारपीट एवं पिस्टल से डरा धमकाकर भाग गये थे। पुलिस आरोपियों से अवैध हथियार की खरीद-फरोख्त के बारे में पूछताछ करने मे जुटी है।

युवती को लेकर दो युवकों में झगड़ा
जयपुर के शिप्रापथ थाना इलाके में एक युवती को लेकर दो युवकों में झगड़ा हो गया। झगड़े के बाद एक बॉयफ्रेंड ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर युवक को अगवा कर लिया और फिर उससे मारपीट कर नकदी व मोबाइल लूट लिया। आरोपी युवक को सड़क किनारे पटककर फरार हो गए। पीड़ित की शिकायत पर रिपोर्ट दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है। थानाधिकारी अमित शर्मा ने बताया कि नीमकाथाना निवासी 19 वर्षीय स्टूडेंट ने मामला दर्ज करवाया कि पिछले कुछ दिनों के लिए 200 फीट बाईपास पर अपने भाई के पास रहने आया था। 24 जून की रात करीब 8.30 बजे गर्लफ्रेंड के मोबाइल से मिलने के लिए मैसेज आया। मैसेज में दिए एड्रेस पर त्रिवेणी चौराहे पर स्विफ्ट कार लेकर पहुंच गया। कार से उतरने के बाद बोलेरो गाड़ी पास आकर रुकी। उसमें गर्लफ्रेंड के साथ उसका पुराना दोस्त हितेश चौधरी अपने 4-5 साथियों के साथ बैठा था। बोलेरो से उतरकर आरोपी हितेश चौधरी झगड़ा करने लगा। हितेश और उसके दोस्तों ने मारपीट की। पीड़ित को बोलेरो गाड़ी में बैठा लिया। दो लड़कों ने पिस्तौल के दम पर धमकाया- चिल्लाया तो जान से मार देंगे। तुझे अलवर ले जाकर ही मारेंगे। बोलेरो के पीछे-पीछे पीड़ित की गाड़ी दो बदमाश चलाकर लाने लगे। चलती गाड़ी में आरोपियों ने पीड़ित युवक के साथ मारपीट की। 

महिला ने प्रेमी के साथ मिलकर चाकू से पति पर किया जानलेवा हमला
एयरपोर्ट थाना इलाके में एक महिला ने अपने प्रेमी के साथ मिलकर पति पर चाकू से जानलेवा हमला कर दिया। हमला करने के बाद आरोपी पति को घायल अवस्था में सड़क पर पड़ा छोड़कर भाग निकले। घायल पति ने मामले की जानकारी पुलिस को दी। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। जांच अधिकारी हेड कांस्टेबल गिर्राज ने बताया कि जगतपुरा निवासी 35 वर्षीय युवक ने मामला दर्ज करवाया कि वह पत्नी और दो बच्चों के साथ रहता था। पत्नी ने मनमुटाव होने पर वह घर छोड़कर चली गई। बच्चों के साथ पत्नी जगतपुरा में किराए से अलग रहने लगी। उसके एक युवक से प्रेम प्रसंग के चलते अवैध संबंध हो गए। आरोप है कि पत्नी ने प्रेमी के साथ मिलकर उसे रास्ते से हटाने के लिए मारने की प्लानिंग बनाई। बुधवार रात करीब 10 बजे जान से मारने का प्रयास किया। प्रेमी के साथ मिलकर पत्नी ने उसको पकड़ लिया। डंडे से मारपीट कर प्रेमी ने उसके सीने में चाकू घोंप दिया।

दो बाइक सवार चार बदमाश युवक से छीन ले गए मोबाइल
मुहाना थाना इलाके में दो बाइक पर सवार चार बदमाश उसके हाथ पर झपट्टा मारकर मोबाइल छीनकर ले गए। पुलिस के अनुसार दादूदयाल नगर निवासी डॉ ओमेश्वर शर्मा ने मामला दर्ज करवाया कि 26 जून की रात करीब 10 बजे वह घर के बाहर खड़ा था, इसी दौरान दो बाइक्स पर चार लोग सवार होकर आए। एक बाइक पर सवार युवकों ने उसके हाथ पर झपट्टा मारकर मोबाइल छीनकर ले गए। इस पर पीड़ित ने थाने पहुंच कर मामला दर्ज करवाया। पुलिस ने मामला दर्ज कर घटना स्थल और उसके आस-पास के सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही है।

होटल से घर लौट रही युवती से बदमाश ने की छेड़छाड़
मुहाना थाना इलाके में होटल में काम कर घर लौट रही युवती से रास्ते में एक बदमाश ने छेड़छाड़ की। युवती  किसी तरह बदमाश की चंगुल से निकल कर घर पहुंची। पुलिस के अनुसार दार्जिलिंग निवासी 19 वर्षीय युवती ने मामला दर्ज करवाया कि वह एक होटल में काम करती है और मानसरोवर में एक फ्लैट में किराए से रहती है। 25 जून की रात करीब 11.40 वह होटल से काम कर पैदल ही अपने फ्लैट पर जा रही थी। इस्कॉन टैम्पल रोड के पास एक ट्रक खड़ा था। ट्रक के पास से गुजरने के दौरान एक युवक ने उसे रोक लिया और उसके साथ छेड़छाड़ करने लगा। 

कार सवार बदमाशों ने मारपीट कर कांस्टेबल को अपहरण करने का किया प्रयास
सोडाला थाना इलाके में कार सवार आधा दर्जन बदमाशों ने मारपीट कर कांस्टेबल को अपहरण करने का प्रयास किया। कांस्टेबल ने किसी तरह स्वयं को उनकी चंगुल से बचाया और पुलिस को सूचना दी। सूचना पर पुलिस ने नाकाबंदी करवाई,लेकिन कार सवार बदमाशों का कोई सुराग नहीं लगा। इस संबंध में कांस्टेबल ने सोडाला थाने में मामला दर्ज करवाया है। पुलिस के अनुसार नया गांव नरैना निवासी देशराज ने मामला दर्ज करवाया कि वह सोडाला थाने में कांस्टेबल के पद पर तैनात है। 27 जून की रात मुखबीर से इत्तला मिली थी कि 22 गोदाम पुलिया के पास कार सवार कुछ लड़के क्रिप्टो कैरेंसी में लेन-देन करवाने वाले है। इसकी सूचना उसने थानाधिकारी को दी और वह मौके के लिए रवाना हो गया। 22 गोदाम रेलवे लाइन के पास एक कार नजर आई। उसमें कुछ युवक बैठे थे। युवकों ने पूछताछ में अपना नाम प्रशांत यादव, शिवम, गिरीराज गुर्जर, संदीप, अंकित यादव और रोहित यादव बताया। उनके पास दो बैंकों की चेकबुक, एक बैंक की पासबुक और दो बैंकों के एटीएम मिले। पूछताछ से गुस्साए आरोपियों ने उससे धक्का मुक्की शुरू कर दी। इसी दौरान दो और एसयूवी कारें वहां आकर रुकी। बदमाशों ने उससे मारपीट कर कार में डालने का प्रयास किया। किसी तरह उसने स्वयं को उनकी चंगुल से बचाया और जान बचाकर भागा। इस पर उसने पुलिस को सूचना दी। बदमाश वहां से कार लेकर भाग निकले। वह घटना स्थल पर मौजूद दो कारों के ही नम्बर देख पाया, तीसरी कार के वह आधे नम्बर ही नोट कर पाया। पुलिस ने सम्बंध में मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।  

युवक के खाते से निकाले 5 लाख
मालवीय नगर थाना इलाके में एक युवक के खाते से दूसरे बैंक के खाते में दो बार में पांच लाख रुपए ट्रांसफर कर लिए गए। ठगी का पता पीड़ित को बैंक जाने पर लगा। इस पर पीड़ित थाने पहुंचा और मामला दर्ज करवाया। पुलिस के अनुसार बस्सी कचौलिया निवासी रामफूल शर्मा ने मामला दर्ज करवाया कि वह किसी काम से अपेक्स सर्किल मालवीय नगर गया था। वहां पर उसने अपने बैंक खाते की जानकारी ली तो उसे पता चला कि उसके बैंक खाते से दो बार में पांच लाख रुपए दूसरे बैंक खाते में ट्रांसफर कर लिए गए। उसका बैंक खाता कचौलिया स्थित इंडियन बैंक में है। उसके बैंक खाते से 1.20 और 3.80 लाख रुपए एचडीएफसी बैंक में ट्रांसफर कर लिए गए। ठगी का पता चलने पर पीड़ित थाने पहुंचा और मामला दर्ज करवाया है।

रिटायर्ड शिक्षिका के खाते से निकाले से साइबर ठगों ने 13 लाख
मालवीय नगर थाना इलाके में रिटायर्ड शिक्षिका के खाते से साइबर ठगों ने 13 लाख रुपए निकाल लिए। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच पड़ताल में जुटी है। पुलिस के अनुसार मालवीय नगर निवासी ममता मेहरोत्रा ने मामला दर्ज करवाया कि वह रिटायर्ड शिक्षिका है। रिटायर्डमेंट में मिले रुपयों में से उसने बैंक में 25 लाख रुपए की एफडी करवाई थी। बैंक कर्मचारी रक्षित नायर ने जबरन उसे क्रेडिट कार्ड दे दिया। इसके बाद उसके बैंक खाते से सात बार में 13 लाख रुपए निकाल लिए गए। ठगी का पता उसे बैंक से कॉल आने पर लगा, जब बैंक कर्मचारियों ने उसे 13 लाख रुपए की रिकवरी जमा करवाने को कहा। ठगी का पता चलने पर उसने पुलिस की शरण ली। पुलिस ने मामला दर्ज करवाया। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

नशे की खेप सप्लाई करने वाले विदेशी नागरिकों की पुलिस ने एंबेसी से मांगी डिटेल
डीएसटी पूर्व और प्रतापनगर थाना पुलिस ने कोकीन बेचने की फिराक में घूम रहे दो विदेशी नागरिकों को पकड़ा था। अब पुलिस आरोपियों के साउथ अफ्रीका और नाइजीरिया की एंबेसी से डिटेल मांगी है। पुलिस ने उनके पास से 116 ग्राम कोकीन, एक बाइक, 11 मोबाइल और एक लैपटॉप बरामद किया था। आरोपी स्कूल-कॉलेज और पब के आस-पास नशीला पदार्थ बेचते थे। ये लोग 3 साल से जयपुर, दिल्ली,पु णे में एक्टिव होकर नशे की तस्करी कर रहे हैं। यह पहली बार हुआ है कि ये लोग पुलिस की गिरफ्त में आए हैं। दोनों तस्करों से पूछताछ के लिए विशेष टीम बनाई गई है। जो हर एंगल पर काम कर रही है।

शादी का झांसा देकर युवती से दुष्कर्म
महेश नगर थाना इलाके में शादी का झांसा देकर एक युवती से दुष्कर्म करने का मामला सामने आया है। पुलिस के अनुसार पीड़िता का आरोप है कि आरोपी युवक रविन्द्र मीणा (लवली) ने उसे शादी करने का झांसा दिया। उसके साथ कई बार रेप किया। लेकिन अब आरोपी शादी करने से इनकार कर रहा है। पीड़िता ने महेश नगर थाने में आरोपी युवक के खिलाफ शिकायत दी। इस पर पुलिस ने मामले की गंभीरता को देखते हुए युवक के खिलाफ आधा दर्जन से अधिक संगीन धाराओं में एफआईआर दर्ज की है।

जॉब के बहाने बुलाकर महिला से दुष्कर्म
कानोता थाना इलाके में जॉब दिलाने के बहाने बुलाकर एक महिला से दुष्कर्म करने का मामला सामने आया है। विरोध करने पर मारपीट कर उसके डॉक्यूमेंट व सामान छीन लिया। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच में जुटी है। थानाधिकारी गौतम डोटासरा ने बताया कि भरतपुर निवासी 28 वर्षीय महिला ने मामला दर्ज करवाया कि वह कानोता इलाके में परिवार सहित रहती है। परिचित होने के कारण आरोपी राजेश जोगी से बातचीत है। आरोप है कि राजेश जोगी ने जॉब के बहाने उसे मिलने के लिए बुलाया। 13 जून को मिलने जाने पर जॉब दिलाने की कहकर धोखे से उसे अपने साथ जामडोली ले गया। वहां आरोपी ने उसके साथ जबरदस्ती की। विरोध करने पर आरोपी ने उसके साथ मारपीट कर जबरन दुष्कर्म किया। उसके डॉक्यूमेंट और सामान छीनकर लिए। इस बारे में किसी को बताने पर जान से मारने की धमकी दी।

दो नाबालिग सहेलियां घर छोड़कर भागी
खोह नागोरियान थाना इलाके में दो नाबालिग सहेलियां परिवार को सोता छोड़कर घर से भाग निकली। घटना की जानकारी परिजनों को सुबह उठने पर लगी। चौथी क्लास में पढ़ने वाली बच्चियां स्कूल बैग में जरूरत का सामान रखकर ले गईं। खोह नागोरियान थाने में पीड़ित परिजनों ने मामला दर्ज करवाया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर बच्चियों की तलाश शुरू कर दी है। थानाधिकारी सुरेश यादव ने बताया कि खोह नागोरियान निवासी एक व्यक्ति ने मामला दर्ज करवाया कि वह परिवार सहित किराए से रहते हैं। उनकी बारह साल की बेटी प्राइवेट स्कूल की चौथी क्लास में पढ़ती है। गुरुवार रात को खाना खाने के बाद परिवार के सभी सदस्य सो गए। देर रात परिवार के सोते समय नाबालिग बेटी घर से भाग निकली। रात करीब 3 बजे जाग होने पर बेटी को गायब देखकर ढूंढना शुरू किया। घर से पिता का मोबाइल व 73 हजार रुपए के साथ नाबालिग बेटी का स्कूल बैग भी गायब था। नाबालिग बेटी को ढूंढने के दौरान पड़ोसी में रहने वाली 12 साल की उसकी सहेली के भी घर से लापता होने का पता चला। 

महिला की सिर फोड़कर हत्या
सांगानेर थाना इलाके में एक बदमाश ने काम से पैदल घर लौट रही महिला के सिर पर पत्थर से वार कर हत्या कर दी। हमला करने के बाद आरोपी उसे लहुलुहान हालत में सड़क पर छोड़कर फरार हो गया। घायल महिला को राहगीर की सूचना पर पुलिस ने अस्पताल पहुंचाया था, जहां पर उसकी उपचार के दौरान मौत हो गई। पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम करवा कर परिजनों को सौंप दिया है। थानाधिकारी किशनलाल विश्नोई ने बताया कि हरदोई उत्तर प्रदेश निवासी फुलमति (32) पत्नी रमेश कुमार गुरुवार देर शाम कंपनी से छुट्टी होने पर फुलमति पैदल घर लौट रही थी। श्योपुर रोड सेक्टर-76 से जाते समय पीछे से आए एक व्यक्ति ने उसे रास्ते में रोका। पत्थर से फुलमति के सिर पर ताबड़तोड़ वार करने लगा। लहूलुहान होकर फुलमति के रोड पर गिरने पर हमलावर फरार हो गया। राहगीरों की सूचना पर गंभीर हालत में फुलमति को हॉस्पिटल में भर्ती करवाया। डॉक्टर्स ने इलाज के दौरान उसे मृत घोषित कर दिया। करीब 6 सालों से फुलमति अपने परिवार के साथ कुम्हारों का मोहल्ला प्रताप नगर में किराए से रह रही थी। सीतापुरा स्थित एक कंपनी में फुलमति जॉब करती थी, उसका पति रमेश भी मजदूरी का काम करता था। मृतका के पास मिले मोबाइल से उसकी पहचान होने पर परिजनों को हॉस्पिटल बुलाया गया था। पुलिस ने पोस्टमार्टम करवाकर शव परिजनों को सौंप दिया। 

Back to top button