राजस्थान मे शिक्षा विभाग में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की जल्द होगी भर्ती, पढ़े डिटेल

राजस्थान मे 18776 पदों पर शिक्षा विभाग में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की भर्ती की संबंधित अभ्यर्थना प्रशानिक सुधार विभाग को भिजवा दी गई है।
अब भर्ती को लेकर राज्य सरकार को अंतिम निर्णय करना है। माना जा रहा है कि जल्द ही सीएम गहलोत भर्ती को मंजूरी दे सकते हैं। राजस्थान बेरोजगार महासंघ एकीकृत के प्रदेश अध्यक्ष उपने यादव बीकानेर शिक्षा निदेशालय के निदेशक गौरव अग्रवाल से मिले। अधिकारियों के साथ शिक्षा संकुल में बेरोजगार अभ्यर्थियों से जुड़ी विभिन्न मांगों पर चर्चा हुई। उपेन यादव ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर हुई वार्ता में कई मांगों को लेकर सहमति बनी है। उपेन यादव ने बताया कि संस्कृत शिक्षा विभाग में भी नई कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती आएगी। संस्कृत शिक्षा विभाग के नए रूल्स को कार्मिक विभाग ने स्वीकृति दे दी है। पात्रता के बाद आयोजित होने वाली शिक्षक भर्ती में 40% की कोई बाध्यता नहीं होगी। कृषि विभाग व्याख्याता भर्ती में सभी विषयो को मान्य किया जाएगा। भर्तीयों में दिव्यांग फर्जी सर्टिफिकेट की रोकथाम के संबंध में वार्ता में सहमति बनी  और अध्यापक भर्ती सहित शिक्षा विभाग की सभी भर्तियों में दिव्यांग सर्टिफिकेट की मेडिकल विशेष टीम द्वारा जांच करवाकर ही जॉइनिंग दी जाएगी। जिसके निर्देश जल्द जारी किए जाएंगे।  बजट में शिक्षा विभाग में फर्स्ट ग्रेड सेकंड, ग्रेड,पीटीआई,लाइब्रेरियन प्रयोगशाला सहायक, सहित अन्य भर्तियों की घोषणा करवाने की मांग वार्ता में रखी तब अधिकारियों ने कहा कि जल्द ही सभी भर्तियों की सूचना प्राप्त करके बजट घोषणा के लिए भर्तियों की सूचना सरकार को भिजवाई जाएगी

पीटीआई लाइब्रेरियन भर्ती होगी 

उपेन यादव ने कहा कि कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती का परिणाम जारी होते ही दस्तावेज सत्यापन के कार्य के साथ काउंसलिंग प्रक्रिया पूरी प्राथमिकता के साथ जल्द करवाई जाएगी। जिसकी तैयारियां विभाग ने अभी से शुरू कर दी है। पुस्तकालयाध्यक्ष प्रयोगशाला सहायक भर्ती की नियुक्ति प्रक्रिया भी सही समय पर करवाने का आश्वासन दिया है। न्यायालय में लंबित एडिशनल सब्जेक्ट मामले का निस्तारण होने के बाद ही अध्यापक भर्ती में पद बढ़ाने पर विचार किया जाएगा। सेकंड ग्रेड 2016 की पिकअप लिस्ट के संबंध में शिक्षा विभाग ने प्रशासनिक स्वीकृति आरपीएससी को पूर्व में भिजवा दी गई है। उन्होंने बताया कि पेपर लीक में लिप्त जागृति स्कूल की मान्यता के संबंध में विभाग एसओजी से तमाम दस्तावेज लेकर आगे की अग्रिम कार्रवाई करेगा। संस्कृत शिक्षा विभाग में पीटीआई लाइब्रेरियन भर्ती के नियम संशोधन की प्रक्रिया जल्द से जल्द करवाकर जल्द भर्ती प्रक्रिया शुरू करवाने की सहमति बनी है।

अंग्रेजी स्कूल में भर्ती की प्रक्रिया जल्द

रीट पात्रता में 82 नंबर मामले में आए न्यायालय के आदेश की पालना में अभ्यर्थियों को शामिल करने की मांग अधिकारियों के सामने रखी तब अधिकारियो ने सरकार तक मांग पहुंचाने का आश्वासन दिया है। PEEO UCEEO विद्यालय में मंत्रालय कर्मचारियों के पदों पर भर्ती निकालने के संबंध में अधिकारियों ने कहा कि हमने 10115 पदों पर वित्तीय स्वीकृति के लिए फाइल वित्त विभाग में भेजी गई है। टीएसपी में पद बढ़ाने की मांग को लेकर टीएसपी के प्रतिनिधिमंडल की वार्ता करवाई। पदों से संबंधित जानकारी टीएसपी के प्रतिनिधिमंडल से शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने मांगी है। B.Ed BSTC 2nd वर्ष में अध्यनरत अभ्यर्थियों के प्रतिनिधी की वार्ता शिक्षा विभाग के अधिकारीयो से करवाई है। अधिकारियों ने सुप्रीम कोर्ट का हवाला देकर ना का जवाब दिया है।  महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में 10000 पदों पर संविदा पर भर्ती की फाइल चल रही है और नियमित तौर पर भर्ती करने का अंतिम निर्णय सरकार को लेना है। 

Back to top button