पंजाब में गर्मी से राहत जारी, गिरावट के साथ 39.5 डिग्री पहुंचा पारा

पंजाब में बारिश के चलते शुक्रवार को भीषण गर्मी से राहत रही और गिरावट के साथ पारा 39.5 डिग्री पर पहुंच गया। मौसम विभाग ने शनिवार से चार दिनों के लिए पंजाब में मौसम शुष्क बना रहने की भविष्यवाणी की है। 26 जून से मौसम फिर करवट बदलेगा और दो दिन बारिश पड़ेगी।

मौसम विभाग के चंडीगढ़ केंद्र के डायरेक्टर एके सिंह के मुताबिक फिलहाल मानसून ने उत्तर भारत में दस्तक नहीं दी है, इसलिए फिलहाल यह कहा नहीं जा सकता है कि यह प्री मानसून की बारिश है या मानसून की। इसकी भविष्यवाणी जल्द की जाएगी। साथ ही कहा कि अगले चार दिन मौसम शुष्क रहने के चलते पारा 2 से 4 डिग्री तक बढ़ेगा। इस दौरान लू का प्रकोप भी देखने को मिल सकता है।

पंजाब के अधिकतम तापमान में 0.5 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई और यह सामान्य के नजदीक बना रहा। 39.5 डिग्री के साथ गुरदासपुर प्रदेश में सबसे गर्म रहा। अमृतसर का अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री (सामान्य से 2.3 डिग्री नीचे), लुधियाना का 36.1 डिग्री (सामान्य से 0.4 डिग्री नीचे), पटियाला का 38.4 डिग्री, पठानकोट का 35.1 डिग्री, बठिंडा का 36.1 डिग्री (सामान्य से 4.0 डिग्री नीचे), फरीदकोट का 36.3, फिरोजपुर का 34.4 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं पंजाब के न्यूनतम तापमान में 1.3 डिग्री की वृद्धि दर्ज की गई।

हालांकि यह फिलहाल सामान्य के नजदीक बना है। अमृतसर का पारा 25.5 डिग्री, लधियाना का 26.0, पटियाला का 26.8 डिग्री, पठानकोट का 26.1, बठिंडा का 24.7, फाजिल्का का 22.0, गुरदासपुर का 23.0 डिग्री दर्ज किया गया।

तेज आंधी के बाद चली ठंडी हवाएं, आज बूंदाबांदी के आसार
पिछले कई दिनों से लगातार पड़ रही गर्मी के बाद जहां दो दिन पहले तेज आंधी और तूफान की वजह से काफी नुकसान हुआ था। वहीं, वीरवार की देर रात को एक बार फिर तेज आंधी और तूफान के बाद शुक्रवार को बादल छाए रहे। ठंडी हवाओं के चलते लोगों को गर्मी से राहत मिली। हालांकि, दोपहर 12 बजे के बाद सूरज निकल आया और एक बार फिर गर्मी हो गई। शुक्रवार की सुबह कुछ मिनट के लिए हल्की बूंदाबांदी हुई थी। मगर वह भी ना के बराबर। जिसके बाद मौसम जहां खुशनुमा हो गया और लोगों को गर्मी से राहत मिली। शनिवार को हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है। तापमान भी सामान्य रहेगा। मौसम विभाग की माने तो लोगों को 23 जून से फिर गर्मी सताएगी और तापमान दोबारा 44 पार तक जा सकता है। मानसून की एंट्री जुलाई के पहले सप्ताह तक हो सकती है।

Back to top button