लंच में बनाना है कुछ खास, तो ट्राई करें काले चने की कढ़ी

हमारे देश में कई तरह के व्यंजन बनाएं जाते हैं। जिनमें कढ़ी एक मजेदार और टेस्टी डिश है। वैसे तो कढ़ी कई प्रकार से बनाई जाती है जैसे राजस्थानी कढ़ी, गुजराती कढ़ी या पंजाबी कढ़ी आदि। लेकिन क्या आपने कभी काले चने की कढ़ी खाई है? काले चने की कढ़ी बहुत ही टेस्टी और हेल्दी होती है जिसे काले चने, दही के साथ मसाले जालकर बनाई जाती है। इसका खट्टा और मसालेदार स्वाद सभी को खूब पसंद आता है। आज हम आपको काले चने की कढ़ी की रेसिपी बता रहे हैं जिसे आप भी एक बार जरूर ट्राई कर सकते हैं।

काले चने की कढ़ी बनाने की सामग्री

काला चना (भीगा हुआ)- 1 कप

दही- 1 कप

बेसन- 2-3 टेबलस्पून

हरी मिर्च (कटी हुई)- 1-2

अदरक (कद्दूकस किया हुआ) 1 इंच

हल्दी पाउडर-1/2 टीस्पून

लाल मिर्च पाउडर- 1/2 टीस्पून

जीरा-1/2 टीस्पून

लॉन्ग- 2-3

तेज पत्ता- 1-2

तेल- 2-3 चम्मच

नमक स्वादानुसार

धनिया पत्ते- गार्निश करने के लिए

काले चने की कढ़ी बनाने की विधि

काले चने की कढ़ी बनाने के लिए सबसे पहले चने को पकाएं इसके लिए काले चने को रातभर भिगोकर रखें। फिर उसे प्रेशर कुकर में नमक डालकर 3-4 सिटी तक पकाएं।

अब कूकर से चने को निकाल कर अलग रख दें। अब एक बर्तन में दही, बेसन, कटी हुई हरी मिर्च, अदरक, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लें। अब इसमें 2-3 कप पानी मिलाकर इसे अच्छे से फेंटें।

अब कढ़ी बनाने के लिए दही-चने का मिश्रण कढ़ाई में डालें और इसे मध्यम आंच पर पकने दें। इसे लगातार चलाते रहें ताकि दही फटे नहीं। कढ़ी को कम से कम 10-15 मिनट तक के लिए पकने दें, जब तक वह थोड़ी गाढ़ी न हो जाए। यदि जरूरत हो तो पानी डाल सकते हैं।

अब एक साइड कढ़ी का तड़का तैयार करें। इसके लिए एक कढ़ाई में तेल गरम करें। इसमें जीरा, लॉन्ग और तेज पत्ता डालें। जब ये चटकने लगे, तब इसे काले चने के मिश्रण में डालें और अच्छे से मिलाएं।

आपकी काले चने की कढ़ी तैयार है इसे धनिया पत्ती से सजाएं और गरमागरम चावल या रोटी के साथ सर्व करें।

Back to top button