कर्नाटक में चुनाव से ठीक पहले दो दुग्ध उत्पादक ब्रांड को लेकर खड़ा हुआ विवाद, पढ़े पूरी खबर

कर्नाटक में चुनाव से ठीक पहले दो दुग्ध उत्पादक ब्रांड को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। अमूल बनाम नंदिनी ब्रांड को लेकर राजनीतिक विवाद के बीच एक कन्नड़ समर्थक संगठन के सदस्यों ने सोमवार को गुजरात स्थित डेरी सहकारिता संस्था अमूल के खिलाफ प्रदर्शन किया। जिसके बाद पुलिस ने कर्नाटक रक्षण वेदिके संगठन के सदस्यों को एहतियातन हिरासत में लिया।

अमूल के खिलाफ राज्य में विरोध

मालूम हो कि जब से अमूल ने यह घोषणा की है कि वह कर्नाटक में दूध और अन्य डेरी उत्पाद को बेचने की तैयारी कर रहा है। इस घोषणा के बाद कंपनी को विपक्षी नेताओं और स्थानीय लोगों द्वारा विरोध देखने को मिला है। कर्नाटक रक्षण वेदिके के सदस्यों ने अमूल द्वारा दूध की सीधी बिक्री के विरोध में कंपनी के उत्पादों को सड़कों पर फेंककर प्रदर्शन किया।

वेदिके ने दी चेतावनी

वेदिके ने राज्य में अमूल उत्पादों की सीधी बिक्री के खिलाफ चेतावनी भी दी है। वेदिके कार्यकर्ताओं का कहना है कि कर्नाटक में अमूल ब्रांड के दूध और दही की बिक्री और कर्नाटक मिल्क फेडरेशन (केएमएफ) को अमूल में मिलाने की साजिश है। संगठन ने इस बात की निंदा की है।

अमूल कन्नड़ लोगों की भावनाओं से कर रहा है खिलवाड़

वेदिके के अध्यक्ष टीए नारायण गौड़ा और उपाध्यक्ष डीपी अंजनप्पा ने कहा कि अमूल कन्नड़ लोगों की भावनाओं से खिलवाड़ कर रहा है। इस बीच, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने चुनाव में अमूल मुद्दे पर राजनीति करने के लिए कांग्रेस और जेडीएस पर निशाना साधा। बोम्मई ने कहा कि नंदिनी हमारे राज्य का एक बहुत अच्छा ब्रांड है। कांग्रेस और जेडीएस चुनाव के समय राजनीति कर रहे हैं।

शिवकुमार ने नंदिनी मिल्क पार्लर का किया दौरा

कर्नाटक में अमूल को लेकर छिड़े विवादों के बीच राज्य कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने सोमवार को कुछ नंदिनी मिल्क पार्लर का दौरा किया है। शिवकुमार ने न केवल इन पार्लर का दौरा किया बल्कि यहां से डेरी उत्पादों को खरीदा और अपने साथ आए लोगों में बांटा और खुद सेवन किया। इससे पहले डीके शिवकुमार ने यह बयान दिया था कि हमें किसी अमूल ब्रांड की जरूरत नहीं है, राज्य में पहले से ही स्थानीय ब्रांड नंदिनी मौजूद है और इसके उत्पाद काफी अच्छे और मजबूत है।

विरोध का कारण

इस विरोध की बीज पिछले सप्ताह ही पड़ी है। पांच अप्रैल को सहकारी कंपनी अमूल ने एक ट्वीट किया। उस ट्वीट में कंपनी ने लिखा कि वह बेंगलुरु में दूध और दही के साथ साथ कुछ दुग्ध उत्पाद भी उपलब्ध कराएगा। इसके बाद कांग्रेस ने भाजपा पर आरोप लगाया कि वह कर्नाटक के दुग्ध ब्रांड नंदिनी को खत्म करना चाहती है। यह कर्नाटक दूध संघ के ब्रांड नंदिनी को खत्म करने की साजिश है।

Back to top button