जम्‍मू में बिना छुट्टी लिए ग्रेजुएशन करने वाले आरइटी की नियमित प्रक्रिया रोकी गई..

इस कार्रवाई के तहत इन सभी शिक्षकों को पढ़ाई के दिनों में मिला हुआ वेतन वापस लिया जाएगा और उनको तब तक नियमित नहीं किया जाएगा जब तक उनका सारा वेतन वापस नहीं लिया जाता।

बिना छुट्टी लिए ग्रेजुएशन करने वाले रहबर-ए-तालीम शिक्षक मुश्किल में पड़ गए हैं। इन शिक्षकों के खिलाफ डिवीजनल लेवल सेलेक्शन कमेटी की सिफारिश पर शिक्षा विभाग कार्रवाई करने जा रहा है।

इस कार्रवाई के तहत इन सभी शिक्षकों को पढ़ाई के दिनों में मिला हुआ वेतन वापस लिया जाएगा और उनको तब तक नियमित नहीं किया जाएगा जब तक उनका सारा वेतन वापस नहीं लिया जाता। तब तक इन आरइटी शिक्षकों को गेड दो का दर्जा भी नहीं मिलेगा यानि उनकी सेवा को अस्थायी ही माना जाएगा।

आरइटी शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई शुरू

फिलहाल यह कार्रवाई कश्मीर संभाग के आरइटी शिक्षकों के खिलाफ शुरू हुई है। कश्मीर संभाग में अब तक कुल 138 आरइटी शिक्षक ऐसे पाए गए हैं जिनको नियमित किया जाना था लेकिन जांच में सामने आया कि इन शिक्षकों ने उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए विभाग से अनुमति नहीं ली और बिना छुट्टी लिए ही दूरस्थ शिक्षा और रेगुलर कक्षाओं में पढ़ाई किए जाने का दावा किया।

इन शिक्षकों ने नियमित प्रक्रिया के लिए जब अपने दस्तावजे जमा करवाए तो उसमें पता चला कि इन्होंने जो पढ़ाई की है, वह अपनी सेवा के दिनों में की है जिसके लिए उन्होंने विभाग से छुट्टी का आवेदन नहीं किया था।

शिक्षा निदेशालय कश्मीर ने इस संदर्भ में एक सर्कुलर जारी कर संबंधित डीडीओ को निर्देश दिए हैं कि वे इन आरइटी शिक्षकों को पढ़ाई के दिनों में दिया गया वेतन या मानदेय वापस लें। यह वेतन या मानदेय इन शिक्षकों से किश्तों में वापस लिया जाएगा।

शिक्षकों को ग्रेड दो में नियमित करने की प्रकिया शुरू की जाएगी

पूरा वेतन वापस मिलने के बाद डीडीओ एक सर्टिफिकेट जारी करेंगे जिसके बाद इन शिक्षकों को ग्रेड दो में नियमित करने की प्रकिया शुरू की जाएगी। दूरस्थ शिक्षा से डिग्रियां करने वाले आरइटी शिक्षकों की छुट्टियां उनकी परीक्षा के दिनों के आधार पर मानी जाएगी जबकि रेगुलर डिग्री करने वाले आरइटी शिक्षकों के मामने को प्रशासनिक विभाग के पास भेजा जाएगा और उनको नियमित करने पर प्रशासन ही फैसला लिया जाएगा।बिना छुट्टी लिए पढ़ाई करने वाले शिक्षकों में 117 आरइटी और 21 वालंटियर्स शिक्षक हैं।

Back to top button