जम्मू-कश्मीर में 17 तक मौसम साफ, फिर सताएगी प्रचंड गर्मी

जम्मू-कश्मीर में 10 जून से फिर प्रचंड गर्मी और लू चलने के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के अनुसार, 17 जून तक मौसम लगभग साफ रहेगा। हालांकि कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। मैदानी क्षेत्रों के साथ पहाड़ी इलाकों में भी पारे में तेजी से उछाल आएगा। 

इसी बीच 14 जून को माता खीर भवानी का वार्षिक मेला और 17 जून से ईद-उल-अजहा पर भी मौसम शुष्क रहने की संभावना है। कश्मीर में फिलहाल मौसम सुहावना बना हुआ है, यहां अधिकांश हिस्सों में रात में ठंडक कायम है।

जम्मू में रविवार की शुरुआत साफ मौसम के साथ हुई। दिन चढ़ने के साथ ही गर्मी बढ़ने लगी है। इससे पहले शनिवार की शुरुआत हल्के बादलों के साथ हुई। एक समय लग रहा था कि मौसम में बदलाव आएगा, लेकिन दोपहर बाद मौसम खुल गया। शाम तक गर्मी का अहसास हुआ। यहां दिन का तापमान 38.1 और न्यूनतम तापमान 24.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बनिहाल में अधिकतम तापमान 26.6, बटोत में 26.5, कटड़ा में 34.4 और भद्रवाह में 25.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

कश्मीर के अधिकांश जिलों में दिन का तापमान सामान्य से 4 से 6 डिग्री नीचे चल रहा है। श्रीनगर में अधिकतम तापमान सामान्य से 3.7 डिग्री गिरकर 24.2 और न्यूनतम तापमान 12.1, पहलगाम में अधिकतम तापमान 20.3 और न्यूनतम तापमान 7.2 और गुलमर्ग में अधिकतम तापमान 13.0 और न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लेह में न्यूनतम तापमान 4.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Back to top button