आईटीबीपी में हेड कांस्टेबल पदों पर भर्ती, जानें कौन कर सकता है आवेदन

इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस फोर्स ने हेड कांस्टेबल (शिक्षा और तनाव परामर्शदाता) पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। पात्र उम्मीदवार आईटीबीपी की आधिकारिक वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in. पर जाकर इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इतने पदों पर होगी भर्ती
पंजीकरण प्रक्रिया चालू है और 5 अगस्त, 2024 को समाप्त होगी। इस भर्ती अभियान के तहत संगठन में 112 पदों को भरा जाएगा।

पात्रता मापदंड
जो अभ्यर्थी इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास किसी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय से मनोविज्ञान विषय के साथ डिग्री या समकक्ष डिग्री होनी चाहिए अथवा किसी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय से शिक्षा स्नातक या शिक्षण स्नातक या समकक्ष डिग्री होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया
चयन प्रक्रिया में भर्ती परीक्षा शामिल है। जिन उम्मीदवारों को ऑनलाइन एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे, उनकी उम्मीदवारी तब तक अनंतिम रहेगी जब तक कि उनका अंतिम चयन नहीं हो जाता और उन्हें मूल दस्तावेजों के सत्यापन के चरण में सभी संबंधित दस्तावेज/प्रमाणपत्र मूल रूप में और निर्धारित प्रारूप में जमा करने होंगे। उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा और शारीरिक मानक परीक्षण के लिए उपस्थित होना होगा। लिखित परीक्षा 100 अंकों की होगी तथा इसमें वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे।

आवेदन शुल्क
इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले यूआर, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के पुरुष उम्मीदवारों को वेबसाइट पर ऑनलाइन भुगतान गेटवे सिस्टम के माध्यम से आवेदन शुल्क के रूप में 100 रुपये का भुगतान करना होगा। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिला और ई-सर्विसमैन से संबंधित उम्मीदवारों को शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है। अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार ITBP की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

Back to top button