कांग्रेस ने अपने घोषणा-पत्र में सरकारी कर्मियों से पुरानी पेंशन व्यवस्था (OPS) लागू करने का किया वादा… 

सत्ताधारी बीजेपी के बाद मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने भी कर्नाटक विधानसभा चुनावों के लिए अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी कर दिया है। संकल्प पत्र नाम से जारी किए गए इस घोषणा पत्र में कांग्रेस ने युवाओं, महिलाओं, किसानों, गरीब परिवारों, सरकारी कर्मचारियों को लुभाने की कोशिश की है। इस साल के शुरुआत में हिमाचल प्रदेश की सत्ता में वापसी करने वाली कांग्रेस ने उसी तरह के दांव और चुनावी वादों से कर्नाटक में भी वापसी की योजना बनाई है।

कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में वादा किया है कि कर्नाटक में सरकार बनने पर राज्य के हरेक परिवार की हर महिला मुखिया को हर महीने 2,000 रुपये भत्ता दिया जाएगा। इसे गृह लक्ष्मी योजना का नाम दिया गया है। इसके अलावा बेरोजगार स्नातकों को दो साल के लिए 3,000 रुपये प्रति माह और बेरोजगार डिप्लोमा धारकों को 1,500 रुपये प्रति माह देने का भी वादा कांग्रेस ने किया है। इसे युवानिधि योजना कहा गया है।

कांग्रेस ने अपने घोषणा-पत्र में सरकारी कर्मियों को खुश करने के मकसद से पुरानी पेंशन व्यवस्था (OPS) लागू करने का वादा किया है। कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश चुनावों में भी OPS लागू करने का वादा किया था, जिसे बड़े पैमाने पर पसंद किया गया था और कांग्रेस इसके बलबूते राज्य में पांच साल बाद वापसी करने में सफल रही थी। कांग्रेस ने कर्नाटक में भी रिजर्वेशन 50 फीसदी से बढ़ाकर 75 फीसदी करने और महिलाओं के लिए फ्री बस सुविधा देना का वादा किया है।

Back to top button