England के नए नोटों की तस्वीर आई सामने, आइए इसके बारे में विस्तार से जानें ..

ब्रिटेन के नोटों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। अब इन नोटों पर क्वीन की तस्वीर की जगह पर नए राजा किंग चार्ल्स तृतीय नजर आएंगे। ये जानकारी बैंक ऑफ इंग्लैंड के ट्विटर अकाउंट से साझा की गई है, जहां नए नोटों की तस्वीरों भी देखने को मिल रही है।

बता दें कि नए नोट साल 2024 के मध्य तक इस्तेमाल के लिए जारी कर दिए जाएंगे और इनमें तस्वीर को छोड़कर बाकी किसी चीज में कोई बदलाव नहीं किया जा रहा है। जारी तस्वीरों में 5, 10, 20 और 50 पाउंड के नोट दिखाई दे रहे हैं।

बैंक ऑफ इंगलैंड के गवर्नर एंड्रयू बेली ने कहा, ‘मुझे गर्व है कि हमारे नए नोटों का डिजाइन को जारी किया जा रहा है, जिसमें महाराजा चार्ल्स तृतीय की तस्वीर लगी हुई है। यह एक महत्वपूर्ण क्षण है, क्योंकि द किंग हमारे बैंक नोटों पर दिखने वाले दूसरे सम्राट हैं ।”

पहले ही आ चुके हैं नए सम्राट वाले सिक्के

करेंसी नोटों को लाने से पहले किंग चार्ल्स III के आधिकारिक तस्वीर वाले सिक्के पहले ही प्रचलन में आ चुके हैं। इसमें 4.9 मिलियन 50 पेंस के सिक्कों में राजा का चित्र है, जबकि सिक्कों के पीछे दिवंगत रानी के “जीवन और विरासत” के प्रतीक के रूप में एक डिजाइन है।

नोट के इस हिस्से में होंगी तस्वीर

बैंक ऑफ इंग्लैंड की तरफ से नए नोटों के लिए किए गए ट्विटर पोस्ट पर देश के वर्तमान महाराज की तस्वीर बैंक नोटों पर सामने की तरफ दिखाई देगी। इसके अलावा सी-थ्रू सिक्योरिटी विंडो में भी उनकी एक तस्वीर नजर आएगी।

वहीं, नए नोटों के आ जाने के बाद भी पहले से चल रहे नोट मान्य रहेंगे। गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक, Queen Elizabeth II की तस्वीर वाले नोट और प्रिंस चार्ल्स तृतीय की तस्वीर वाले नोट साथ-साथ इस्तेमाल में लाए जाएंगे।

Back to top button