दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति और खराब ,यहां जानें अपने शहर के मौसम का हाल..

दिल्ली में मौसम करवट बदल सकता है। आज दिल्ली में बारिश की संभावना है। अनुमान लगाया जा रहा रहा है कि दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति और खराब हो सकती है। जानें- देशभर के मौसम का हाल?

 दिल्ली-एनसीआर में आज मौसम विभाग ने बारिश की संभावना जाहिर कर दी है। पूरे दिन आसमान में बादल छाए रहेंगे और तापमान में भी कुछ कमी दर्ज की जाएगी। लेकिन मौसम विभाग के मुताबिक इस बारिश की वजह से हवा में प्रदूषण कम नहीं होने वाला है। अगले दो दिन प्रदूषण की स्थिति दिल्ली में और ज्यादा गंभीर बन सकती है। अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेलशियस रहेगा। 

स्काईमेट वेदर के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से उत्तर भारत के कई राज्यों में हल्की बारिश की संभावना है पहाड़ों पर बर्फबारी जारी रहेगी। बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव बना है इसका प्रभाव दक्षिण भारत के कई राज्यों में देखने को मिलेगा सही राज्यों में मूसलाधार बारिश हो सकती है।

लगातार बदल रहे मौसम के बीच एक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से दिल्ली में अगले दो दिन बू्ंदाबांदी के आसार हैं। लेकिन, यह इतनी कम रहने की संभावना है कि इससे मौसम या प्रदूषण की स्थिति पर खास असर नहीं पड़ेगा। उत्तर भारत में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का असर हरियाणा- पंजाब के साथ साथ बुधवार और बृहस्पतिवार को दिल्ली के मौसम पर भी देखने को मिलेगा।

इन राज्यों में आज बारिश की संभावना

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, आज यानी 9 नवंबर 2022 को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु के दक्षिणी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। तमिलनाडु और केरल के शेष हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, दिल्ली और उत्तरी राजस्थान में छिटपुट हल्की बारिश संभव है। इसके साथ ही गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और जम्मू कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात संभव है। हिमाचल प्रदेश और लद्दाख में छिटपुट हल्की बारिश और हिमपात संभव है।

दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति बहुत खराब

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता लगातार गिर रही है। नोएडा (यूपी) में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 371 वर्तमान में ‘बहुत खराब’ श्रेणी में है। गुरुग्राम (हरियाणा) में एक्यूआई 338 ‘बहुत खराब’ श्रेणी में है। दिल्ली के धीरपुर के पास 433 पर है, जो ‘गंभीर’ श्रेणी में है। दिल्ली का समग्र एक्यूआई वर्तमान में ‘बहुत खराब’ श्रेणी में 339 है। मौसम विभाग के मुताबिक, 10 नवंबर के बाद दिल्ली में कोहरा देखने को मिल सकता है।

दिल्ली-एनसीआर में आज कैसा रहेगा मौसम

इसके अलावा हरियाणा के फरीदाबाद और गुरुग्राम में भी आज (बुधवार), 8 नवंबर को बारिश होने आसार हैं।मौसम विभाग की मानें तो फरीदाबाद में गरज के साथ एक या दो बार बारिश हो सकती है। फरीदाबाद में भी 10 नवंबर तक बारिश का पूर्वानुमान है। वहीं, गुरुग्राम में भी आज गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

पहाड़ी राज्यों में बारिश के साथ-साथ कुछ इलाकों में बर्फबारी का दौर भी जारी है। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट की मानें तो उत्तराखंड में हल्की बारिश हो सकती है। वहीं, हिमाचल प्रदेश के भी कुछ इलाकों में बारिश के आसार है।

Back to top button