दिल्ली में एक बार फिर बदला मौसम का मिजाज, शाम तक हल्की बूंदाबांदी होने के आसार

दिल्ली-एनसीआर के मौसम में बदलाव आना शुरू हो गया है। दिल्ली के आसमान में मंगलवार सुबह से ही बादल छाए हुए हैं और शाम तक हल्की बूंदाबांदी होने के आसार हैं। इसके साथ ही वायु गुणवत्ता में भी गिरावट आई है। राजधानी में सोमवार को अधिकतम तापमान 25.9 डिग्री दर्ज किया गया जो इस मौसम के औसत तापमान से 5 डिग्री अधिक था जबकि वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई। दिल्ली में सोमवार सुबह न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो साल की मौजूदा अवधि के लिहाज से सामान्य है।

मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, दिल्ली में सोमवार को सापेक्षिक आर्द्रता 100 फीसदी से 37 फीसदी के बीच दर्ज की गई। आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 335 दर्ज किया गया, जो ‘बेहद खराब’ श्रेणी में आता है।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के वायु गुणवत्ता पर नजर रखने वाली इकाई ‘सफर’ के मुताबिक, हवा की गुणवत्ता में और गिरावट आ सकती है और मंगलवार को इसके ‘बेहत खराब’ श्रेणी में बने रहने की आशंका है। सफर के मुताबिक बुधवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक में कुछ सुधार होगा लेकिन यह ‘खराब’ श्रेणी में बना रहेगा, जबकि गुरुवार को भी वायु गुणवत्ता में सुधार आएगा, लेकिन श्रेणी ‘खराब’ बनी रहेगी। 

उल्लेखनीय है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच एक्यूआई गंभीर माना जाता है। 

Back to top button