दिल्ली-एनसीआर में रविवार को हो सकती है बारिश और बढ़ सकता है ठंड…

दिल्ली-एनसीआर में ठंड रह-रहकर लौट रही है। रविवार को बारिश होने से ठंड में थोड़ा और इजाफा हो सकता है। मौसम विभाग का अनुमान है कि ठिठुराने वाली ठंड का यह आलम शनिवार को भी बना रहेगा।

पूर्वानुमान है कि सुबह के समय कड़ाके की ठंड पड़ेगी और दिन में धूप खिली रहेगी। इसके चलते अधिकतम तापमान 22 डिग्री और न्यूनतम 05 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। इस दौरान हवा की गति चार से दस किलोमीटर प्रति घंटे तक की रहने की संभावना है, जबकि रविवार को मौसम में फिर बदलाव होगा और हवा की दिशा दक्षिणी पूर्वी होगी और दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। इस दौरान हवा की रफ्तार 12 से 16 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

खराब श्रेणी में हवा

दिल्ली के लोगों को प्रदूषित हवा से राहत नहीं मिल पा रही है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, शुक्रवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 229 के अंक पर रहा। इस स्तर की हवा को खराब श्रेणी में रखा जाता है। सफर का अनुमान है कि अगले तीन दिनों में मौसम में बदलाव से प्रदूषक कणों का बिखराव तेज होगा और लोगों को प्रदूषित हवा से कुछ राहत मिलेगी।

गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई ‘गंभीर’ माना जाता है।

Back to top button