दिल्ली में उत्तर-पश्चिम से हवा चलने से बढ़ेगी ठंड, दिन में धूप निकलने से मिलेगी राहत

दो दिन तक घना कोहरा छाने के बाद बुधवार को राहत रही। दिल्ली के विभिन्न इलाकों में हल्का कोहरा छाया रहा, जिसके चलते दृश्यता का स्तर काफी हद तक ठीक रहा।

मंगलवार को दृश्यता 25 से 50 मीटर थी, जबकि बुधवार को 400 से 500 मीटर तक रही। गुरुवार को भी हल्का कोहरा रहेगा। उत्तर-पश्चिम से हवा चलने से ठंड बढ़ेगी, लेकिन दिन में धूप निकलने से थोड़ी राहत मिलेगी। मौसम वैज्ञानिक महेश पालावत ने बताया कि पालम इलाके में गुरुवार को कोहरा ज्यादा हो सकता है।

बुधवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से दो कम 6.3 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम 23.2 डिग्री रहा, जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है। गुरुवार को अधिकतम तापमान 22 और न्यूनतम 7 डिग्री रहने का अनुमान है। 27 से 31 दिसंबर के बीच अधिकतम तापमान 20.5 डिग्री रहने के आसार हैं।

दिल्ली में 50 से ज्यादा रेलगाड़ियां देरी से पहुंची

कोहरे के कारण बुधवार को दिल्ली पहुंचने वाली 50 से ज्यादा रेलगाड़ियां देरी से पहुंची। एक दर्जन से ज्यादा गाड़ियां देरी से रवाना हुई। उत्तर रेलवे अधिकारियों के अनुसार, दिल्ली के साथ अन्य राज्यों में भी कोहरे के चलते रेलगाड़ी देरी से चल रही हैं। बुधवार को 50 से ज्यादा रेलगाड़ियां देरी से स्टेशन पर पहुंची है। रीवा से आनंद विहार आने वाली रेलगाड़ी पांच घंटे की देरी से पहुंची। गाजीपुर से आनंद विहार और अयोध्या कैंट से दिल्ली आने वाली रेलगाड़ियां 4.30 घंटे देरी से पहुंची हैं। वहीं, पुरी से नई दिल्ली आने वाली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस, गया से नई दिल्ली आने वाली महाबोधी एक्सप्रेस एवं बनारस-नई दिल्ली एक्सप्रेस चार घंटे की देरी से दिल्ली पहुंची।

परेशानी के कारण तीन विमान दिल्ली लौटे

कोहरे का असर विमान सेवा पर भी दिखने लगा है। दिल्ली एयरपोर्ट से उड़ान भरने में कोहरे के चलते कोई परेशानी नहीं हो रही है, लेकिन कई एयरपोर्ट पर विमान नहीं उतर पा रहे हैं। मंगलवार को ऐसे तीन विमान दिल्ली एयरपोर्ट से उड़ान भरने के बाद लौट आए, क्योंकि वह कोहरे की वजह से उतर नहीं सके। एयरपोर्ट सूत्रों ने बताया कि दिल्ली से चंडीगढ़, वाराणसी और लखनऊ जाने के लिए तीन विमानों ने उड़ान भरी थी। जब वह अपने गंतव्य तक पहुंचे तो वहां पर दृश्यता काफी कम थी। काफी प्रयास के बावजूद वहां पर विमान को उतारा नहीं जा सका। इसके चलते वापस दिल्ली एयरपोर्ट आना पड़ा।

Back to top button