असम में बाढ़ से हालात हुए बेहद नाजुक, लाखों लोग हुए बेघर…

असम में बाढ़ से मची तबाही के कारण वहां सामान्य जीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है. बाढ़ के चलते लाखों लोगों को अपना घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए मजबूर होना पड़ा है. वहीं अब बाढ़ के हालात में कुछ सुधार देखने को मिला है. हांलाकि कि कल भी असम में बाढ़ के चलते दो लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है.

जिसके बाद असम (Assam) में बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर अब 186 हो गई है. ताजा जानकारी के मुताबिक असम के 15 जिलों में 9.68 लाख से भी ज्यादा लोग बाढ़ के कारण प्रभावित हुए हैं. वहीं मंगलवार 5 जुलाई को असम के 16 जिलों में 11.17 लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित थे. 

असम में बाढ़ का कहर बरकार है. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (State Disaster Management Authority) की बाढ़ के हालातों पर जानकारी देते हुए बताया कि, बुधवार को बाढ़ के कारण असम के दो जिलों कामरूप (Kamroop) और नगांव (Nagaon) में दो बच्चों की मौत हो गई. बता दें कि असम में बाढ़ से सबसे अधिक प्रभावित जिला कछार है. अकेले कछार जिले (Kachaar District) में बाढ़ से 5.7 लाख लोग प्रभावित हैं. कछार के बाद बाढ़ से दूसरा सबसे प्रभावित जिला नगांव है जहां पर 1.89 लाख मुश्किलों का सामना कर रहे हैं. वहीं बाढ़ से मोरीगांव के 1.58 लाख लोग बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. 

प्रभावित लोगों ने राहत शिविरों में ली शरण

वहीं असम में बाढ़ को लेकर राहत और बचाव कार्य जारी है. राज्य अधिकारियों के मुताबिक असम में 295 राहत शिविर बनाए गए हैं, जिनमें 1,35,166 लोगों ने शरण ले रखी है. वहीं कई अन्य सामाजिक संगठन भी असम के बाढ़ प्रभावित इलाकों में मदद मुहिया करा रहे हैं. सेना और एनडीआरएफ की टीमें लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जा रही है

Back to top button