बिहार के 8 जिलों में गरज के साथ के भारी बारिश का अलर्ट जारी

बिहार का मौसम इन दिनों जन-जीवन के लिए किसी आफत से कम नहीं है। राज्य में भारी बारिश के चलते कई जिलों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। लोगों को यातायात संबधी कठिनाईयों का भी सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है। विभाग ने लोगों को बारिश के दौरान खेतों में काम नहीं करने व पेड़ के नीचे खड़े नहीं होने को कहा है।

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग के द्वारा अररिया, कटिहार, सुपौल, किशनगंज, दरभंगा, मधुबनी समस्तीपुर, वैशाली, पूर्वी और पश्चिम चंपारण जिले के अधिकतर इलाकों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। इसी के साथ कई जगहों पर वज्रपात को लेकर चेतावनी भी दी गई है।

बांका के शंभूगंज में 191.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज
राज्य में बारिश के दौरान पिछले 24 घंटों के दौरान अलग-अलग घटनाओं में तीन लोगों की मृत्यु हो गई । कैमूर के नुआंव और बेलाव थाना क्षेत्र में वज्रपात की चपेट में आकर दो लोगों की मृत्यु हो गई। रोहतास के नटवर थाना क्षेत्र में वज्रपात की चपेट में आकर एक महिला की मृत्यु हो चुकी है। मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान बांका के शंभूगंज में सबसे अधिक 191.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। वहीं, किशनगंज में 148, पश्चिम चंपारण के सिकटा में 145.6, मुंगेर के तारापुर में 145.2 और पटना के अथमलगोला में 113 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

विभिन्न नदियों के जलस्तर में वृद्धि
बिहार और आसपास के इलाकों में हो रही लगातार बारिश से विभिन्न नदियों के जलस्तर में वृद्धि हो रही है, जिस से बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। गंगा, सोन, गंडक, बागमती, अधवारा समूह, कमला बलान और कोसी सहित अन्य नदियों में उफान से निचले इलाकों में बाढ़ के स्थिति उत्पन्न हो गई है। ऐसी परिस्थिति में विभाग द्वारा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए चेतावनी दी है।

Back to top button