आ गया ‘इमोशनल’ रोबोट, इंसानों की तरह महसूस करेगा जज़्बात, कभी हंसेगा…

एक वक्त था, जब छोटे-बड़े सारे काम के लिए इंसानों पर ही निर्भर होना पड़ता था. विज्ञान की प्रगति के साथ-साथ हमारा परिचय रोबोट्स से हुआ, जो फटाफट काम निपटा सकते हैं. यही वजह है कि हर इंडस्ट्री में इन्हें इस्तेमाल किया जा रहा है. इनके आने से हमें बहुत से फायदे भी हुए हैं और बहुत से नुकसान भी. हालांकि अब भी कई चीज़ें ऐसी हैं, जो रोबोट नहीं कर सकते लेकिन इंसान कर सकते हैं.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के चलते रोबोट्स को इंसानों के काफी करीब पहुंचाया जा चुका है. हालांकि अब वो भी हो रहा है, जिनकी हमने कल्पना भी नहीं की थी. दुनिया का पहला ऐसा रोबोट बनाया जा चुका है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि वो इंसानी भावनाओं को समझ सकता है और उसके मुताबिक रिएक्ट भी कर सकता है. ये काम अपने ही पड़ोसी देश चीन के वैज्ञानिकों ने कर दिखाया है.

मशीनी नहीं ‘इमोशनल’ है ये रोबोट
चीन ने अपने नए आविष्कार से तहलका मचा रखा है. उसने Guanghua No 1 नाम का रोबोट बनाया है, जो सिर्फ मशीन नहीं है बल्कि इंसान के दुख-दर्द में उसके साथ भी रह सकता है. इसे World Artificial Intelligence Conference में पेश किया गया. फुडान यूनिवर्सिटी की ओर से बनाए गए इस रोबोट की खासियत ये है कि इंसानों की भावनाओं को पहचानकर वैसी ही प्रतिक्रिया दे सकता है. इसके अंदर चार भावनाएं हैं – खुशी, गुस्सा, दुख और आनंद.

बड़े काम की है ये अनोखी मशीन
इस मशीन को बनाने वाों का दावा है कि ये बुजुर्गों के लिए बहुत फायदेमंद है. फुडान यूनिवर्सिटी के डिप्टी डीन Gan Zhongxue ने बताया कि बुजर्गों की सेवा और उनका ध्यान रखने के लिए ये ह्यूमेनॉइड रोबोट बनाया गया है, जो सेहत का साथी होगा. ये न सिर्फ उनकी शारीरिक ज़रूरतों बल्कि मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य का भी ध्यान रखेगा. इमोशनल इंटेलिजेंस वाले इस रोबोट को देखकर लोग हैरान हो रहे हैं.

Back to top button